पुण्यतिथि विशेष: कभी न झुकने वाला क्रांतिकारी, सुरेंद्रनाथ बनर्जी
पुण्यतिथि विशेष: कभी न झुकने वाला क्रांतिकारी, सुरेंद्रनाथ बनर्जी
Share:

बनर्जी का जन्म 10 नवंबर 1848 को कलकत्ता में हुआ था, स्नातक करने के बाद वे इंडियन सिविल सर्विसेज (आईसीएस) की परीक्षा में भाग लेने के लिए लंदन गए, उन्होंने परीक्षा पास भी कर ली लेकिन उनकी वास्तविक आयु को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया, बाद में एक अदालती फैसले में उनके पक्ष को सही ठहराया गया.बनर्जी ने बाद में फिर यह परीक्षा उत्तीर्ण की और वे सिलहट में सहायक मजिस्ट्रेट बनाए गए. ब्रिटिश शासन ने बाद में उन पर नस्ली भेदभाव का आरोप लगाकर उन्हें सरकारी नौकरी से हटा दिया, सरकार के इस फैसले का उन्होंने इंग्लैंड जाकर विरोध किया लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला.

बाद में वे देश में लौटकर अंग्रेजी के प्राध्यापक बन गए, उन्होंने द बंगाली नामक समाचार शुरू किया और 1876 में अपनी तरह का पहला राजनीतिक संगठन इंडियन नेशनल एसोसिएशन खोला, इसी के साथ उन्होंने ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले नस्लभेद के खिलाफ देश में घूम-घूमकर सार्वजनिक भाषण देने शुरू कर दिए. ब्रिटिश सरकार और अदालतों के खिलाफ भाषण देने के कारण उनकी गिरफ्तारी की गई जिसका देशभर में विरोध हुआ, कांग्रेस की स्थापना होने के बाद बनर्जी ने अपने संगठन का उसमें विलय कर दिया, उन्होंने 1905 के बंगाल विभाजन का जमकर विरोध किया.

अपने राजनीतिक जीवन के अंतिम दौर में 1909 के मोंटे मोलरे सुधारों को स्वीकार करने जैसे कुछ निर्णयों के कारण उनकी लोकप्रियता कुछ कम हुई, वे 1922 में बंगाल विधानसभा का चुनाव भी हार गए, बनर्जी को ब्रिटिश राजनीतिज्ञ प्राय ‘सरेंडर नाट बनर्जी-अपने पक्ष से नहीं झुकने वाला व्यक्ति’ कहकर पुकारते थे, उनकी लिखी पुस्तक ‘ए नेशन इन मेकिंग’ काफी चर्चित रही थी, इस महान देशभक्त का निधन 6 अगस्त 1925 में हुआ. 

यह भी पढ़ें:-

पुण्यतिथि विशेष : मौत के फंदे को हंस कर चूमने वाले बेख़ौफ़ क्रांतिकारी 'उधम सिंह'

स्वतंत्रता आंदोलन के जनक बाल गंगाधर तिलक की 'पुण्य तिथि' आज

पुण्य तिथि : 38 साल बाद भी सभी के ज़हन में ज़िंदा हैं रफ़ी साहब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -