मरे हुए राजाओं का डूबा हुआ महल
मरे हुए राजाओं का डूबा हुआ महल
Share:

अभी हाल ही में हमने आप सब लोगो से एक खबर साझा कि थी जिसमे प्रोफेशनल गोताखोर Brandi Mueller ने समुद्र में ग़ोता लगाकर करीब सौ से भी ज्यादा अमेरिकन एयरफोर्स के डूबे हुए प्लेन्स को खोज निकाला था. वहीँ एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि तुर्की की सबसे बड़ी झील वान के अंदर से एक प्राचीन महल के मिलने की पुष्टि जताई गयी है. रिपोर्ट्स के अनुसार पुरातत्वविदों की एक टीम ने बताया कि वान यूनिवर्सिटी की टीम ने गुरुवार को इस खोज की घोषणा की. तुर्की की सबसे बड़ी और मध्य पूर्व की दूसरी सबसे बड़ी झील की गहराई में मिला यह प्राचीन महल काफी हद तक अच्छी हालत में है.

टीम के प्रमुख तहसीन सीलान ने कहा, ‘‘स्थानीय लोगों के बीच यह बात कही जाती रही है कि पानी के नीचे कुछ हो सकता है लेकिन अधिकांश पुरातत्वविदों और संग्रहालय के अधिकारियों ने कहा था कि हमें वहां कुछ नहीं मिलेगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम वान झील में 10 साल से शोध कर रहे हैं और यह खोज हमारे लिए भी अप्रत्याशित और बहुत ही महत्वपूर्ण है.’’ महल एक किलोमीटर में फैला हुआ है जिसकी ऊंचाई तीन से चार मीटर के बराबर है और इस किले की शेष संरचनाएं पत्थरों से बनी हैं.

यह अभी स्पष्ट नहीं है कि महल की दीवारे झील के तलछट में कितनी गहराई तक गईं हैं. शोधकर्ताओं ने पहली बार घोषणा करते हुए कहा कि उनका मानना है कि यह लुप्त हो चुकी उरारतु सभ्यता के लौह युग का अवशेष है, जिसे वान साम्राज्य भी कहा जाता है, जो नौवीं से लेकर छठी शताब्दी ईसा पूर्व तक आधुनिक ईरान के पास स्थित क्षेत्र में शुरू हुआ था. इससे पहले इस साल शोधार्थियों ने झील में एक रूसी जहाज की खोज की घोषणा की थी जो 1948 में डूब गया था.

छुट्टी पर घर आया था जवान, मिला शव

केनरा बैंक में निकली मैनेजर पद पर भर्ती जल्द करे आवेदन

निखार चाहिए तो रोजाना पिएं ये 5 तरह की चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -