प्रसिद्ध साहित्यकार अमृतलाल नागर की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने किया नमन

Feb 23 2021 11:58 AM
प्रसिद्ध साहित्यकार अमृतलाल नागर की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने किया नमन

भोपाल: आज 23 फरवरी को हिन्‍दी के प्रसिद्ध साहित्यकार अमृतलाल नागर की पुण्यतिथि हैं। आप सभी जानते ही होंगे कि आज ही के दिन (23 फरवरी 1990) अमृतलाल नागर का निधन हुआ था। ऐसे में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें नमन किया। आपको हम यह भी बता दें कि अमृतलाल नागर साहित्य जगत में उपन्यासकार के रूप में सर्वाधिक ख्याति पाने वाले हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार रहे हैं।

हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर उन्हें नमन करते हुए लिखा है- 'साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हिन्दी के प्रसिद्ध साहित्यकार अमृतलाल नागर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हास्य व्यंग्य लेखन, रेडियोनाटक, निबंध जैसी उनकी कृतियों ने हिन्दी साहित्य की गरिमा बढ़ाई है।' आपको हम यह भी बता दें कि, अमृतलाल नागर का जन्म 17 अगस्त, 1916 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था। उनका जन्म एक गुजराती परिवार में हुआ था। आपको हम यह भी बता दें कि अमृतलाल नागर ने स्वाध्याय की राह पर चलना उचित समझा।

इस अध्ययन-विधि के तहत साहित्य, इतिहास, पुराण, पुरातत्त्व, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र इत्यादि विषयों का ज्ञान उन्होंने प्राप्त किया। इसी के साथ-साथ हिंदी, अंग्रेजी, बांग्ला गुजराती एवं मराठी भाषा का भी उन्होंने ज्ञान प्राप्त किया था। अमृतलाल नागर हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार थे। उन्होंने नाटक, रेडियोनाटक, रिपोर्ताज, निबन्ध, संस्मरण, अनुवाद, बाल साहित्य आदि के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। अमृतलाल नागर का निधन 23 फरवरी 1990 को हुआ था।

निया शर्मा ने रवि दुबे को बताया बेस्ट किसर, पत्नी सरगुन मेहता की कही बात को कर दिखाया सच

अली संग जम्मू रवाना हुईं जैस्मिन भसीन, कभी भी आ सकती है शादी की खबर

संजय लीला भंसाली और फराह खान ने कंगना को ऑफर किये थे आइटम नंबर