यहां गायों को सुनाये जा रहे हैं गाने, कानों में लगे हैं हेडफोन्स

गाय के दूध को निकालने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन राजस्थान में ऐसा कुछ हो रहा है जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आपको बता दें, अब तक आपने इंसानों को ही एम्प्लीफायर से गाने सुनते देखा होगा लेकिन यहां पर गायों को भी गाने सुनाये जा रहे हैं. अब ऐसा क्यों कर रहे हैं आइये हम आपको बता दें जो अजीब भी है और हैरानी भरी भी है. 

दरअसल, राजस्थान के सीकर जिले के नीमकाथाना में खेतडी रोड पर स्थित श्रीगोपाल गौशाला में गायों को प्रतिदिन सुबह और शाम एम्पलीफायर लगाकर तीन तीन घंटे संगीत सुनाया जाता है. गौशाला के प्रबन्धकों का दावा है कि उनके यहां दुग्ध उत्पादन में 20 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो गई है. यानि इससे दूध निकालने में काफी फायदा हो रहा है जिसके कारण ये उपाय अपनाया जा रहा है. खबरों के अनुसार गौशाला के अध्यक्ष ने बताया कि गौशाला में 550 गायों के लिए वर्ष 2016 से सुबह 5.30 बजे से 8.30 बजे तक और शाम को 4.30 बजे से 8.00 बजे तक एम्पलीफायर के जरिए भजन सुनाए जाते हैं. 

संगीत सुनाने से गायों को ज्यादा हिलोरें आएंगी और दूध भी बढ़ेगा. इसका उन्होंने प्रयोग करके देखने की सोची और गौशाला में ध्वनि प्रसारण यंत्र लगा कर वर्ष 2016 में गायों को संगीत सुनाना शुरू किया. उन्होंने बताया कि गायों को अच्छी तरह से रखने के लिए गौशाला में उन्होंने चालीस फुट लम्बा और 54 फुट चौडा आरसीसी का हॉल बनाया है जिसमें 108 पंखें लगाये गये है.  

असल में एक-दूसरे का खून पीते हैं कपल, वजह हैरान कर देगी

इंसानी अंग का अचार बेचता है ये आदमी, कीमत है लाखों में

लाखों की नौकरी छोड़कर महिला अघोरी बनी ये महिला, शमशान में करती है पूजा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -