कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है आंवला

स्वस्थ शरीर के लिए शरीर का अंदर से सेहतमंद होना जरूरी होता है. आजकल ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल, किडनी से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. यह समस्याएं इंसान के शरीर को अंदर से कमजोर बना देते हैं. कोलोस्ट्रोल खून में मौजूद एक वसायुक्त पदार्थ होता है जिसका काम  कोशिकाओं का निर्माण करना और उन्हें रिपेयर करके सूरज से  विटामिन D लेना होता है. कोलोस्ट्रोल  दो प्रकार के होते हैं. अच्छा और बुरा.  अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम या ज्यादा हो जाए तो इससे सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- धनिया हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. धनिया के बीज कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में सहायक होते हैं. जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. रात में सोने से पहले एक चम्मच धनिया के बीज को एक गिलास पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इस पानी को छानकर पी लें. रोजाना ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

2- प्याज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गर्मियों के मौसम में प्याज खाने से लू से बचाव होता है. यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है.

3- एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद को मिलाकर सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. 

4- आंवला एक बहुत ही गुणकारी फल होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सक्षम होता है. नियमित रूप से एक गिलास पानी में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.

 

जोड़ों के दर्द को दूर करता है एवोकैडो का तेल

यूरिक एसिड की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

हड्डियों को मजबूत बनाता है पुदीना

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -