आँवला है विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत
आँवला है विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत
Share:

विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा अगर नियमित रूप से विटामिन-सी का सेवन किया जाए तो सर्दी, खांसी और संक्रमण होने का खतरा भी कम हो जाता है. इतना ही नहीं, यह अनेक प्रकार के कैंसर से भी बचाव करता है और व्यक्ति को हर तरह से स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है. 

जानिए विटामिन-सी से भरपूर आहारों के बारे में-
 
1-आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है. शरीर में आयरन को अवशोषित करने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता पड़ती है. इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन-सी काफी मददगार साबित होता है. 

2-संतरे में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं. संतरे में एंटीआक्सीडेट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर के प्रभाव को नष्ट करता है.

3-अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंगूर कई रोगों में लाभ देता है जैसे टी बी, कैंसर, रक्त विकार और पारिया जैसे रोगों का अंत करने में लाभदायक है.

4-शिमला मिर्च के सेवन से विटामिन सी भरपूर मात्रा में शरीर को प्राप्त होता है . इसका सेवन करने से स्ट्रेटस दूर हो जाता है और केलोस्ट्रोल की मात्रा भी कम होती है .

5-मुनक्के में विटामिन सी की एक बड़ी मात्रा होती है. यह बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा ये आंखों की रोशनी को भी तेज करता है.

बढ़ती उम्र में करे बादाम का सेवन

अपने शिशु के आहार में शामिल करे कददू

अब वजन कम करने के लिए खाये ढोकला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -