मुंह के छालों को ठीक करता है आंवला
मुंह के छालों को ठीक करता है आंवला
Share:

कई बार पेट में गड़बड़ी होने के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं, वैसे तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है पर मुंह में छाले हो जाने पर कुछ भी खाने पीने में मुंह में तेज दर्द और जलन महसूस होती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी मुंह के छालों की समस्या ठीक हो जाएगी. 

1- मुलेठी के इस्तेमाल से आप मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच मुलेठी के पाउडर को दो कप पानी में डालकर छोड़ दें. और जब ये अच्छे से भीग जाये तो इस पानी से दिन में तीन या चार बार कुल्ला करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको एक ही दिन में मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- मुंह के छालों को ठीक करने के लिए एक कप पानी को गैस पर रखें, अब इसमें एक चम्मच धनिया के बीज डालकर अच्छे से उबाल लें, और फिर इसे छानकर ठंडा करें. अब दिन में तीन या चार बार इस पानी से कुल्ला करें. ऐसा करने से आपके छाले ठीक हो जाएंगे. 

3- आंवला भी आपके मुंह के छालों को ठीक कर सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आंवले को उबालकर पेस्ट बना लें. और फिर इस पेस्ट को अपने मुंह के छालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके मुंह के छाले वह जल्दी ठीक हो जाते हैं.

 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है छाछ

खून की कमी को दूर करता है अनार का जूस

पेट की चर्बी को जड़ से खत्म कर देता है ये घरेलू नुस्खा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -