बालों को अनेक फायदे देता आंवला, ऐसे करें उपयोग
बालों को अनेक फायदे देता आंवला, ऐसे करें उपयोग
Share:

आंवला के स्वस्थ से जुड़े कई फायदे होते हैं. आंवला बालों के लिए काफी लाभकारी है और सेहत के साथ ही ये आपकी खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें, इसमें एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी के साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाएंगे. 

झड़ते बालों के लिए 
झड़ते बालों के लिए 2 छोटे चम्मच आंवला पाउडर में पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी मिलाकर मोटा पेस्ट बनाएं. इसमें 2 छोटे चम्मच दही मिलाएं और सिर और बालों पर लगाएं. सूखने पर इसे धो लें.

चमकदार बालों के लिए 
कुछ आंवला लें और इसे पानी में करीब 20 मिनट तक उबाल लें. इसे ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इसे नहाने के पानी के साथ मिलाकर बालों को धोएं. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

सफेद बालों के लिए 
सामान मात्रा में आंवला का रस और बादाम तेल मिलाकर सिर की मालिश करें. करीब 5 से 10 मिनट तक मालिश करने के बाद आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और फिर शैम्पू कर लें. आप चाहे तो इस सफेद बालों के लिए आंवला पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर हेयरपैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लंबे बालों के लिए 
एक अंडा लें और इसे अच्छी तरह फेंट लें. इसमें 2 बड़े चम्मच आंवला का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं. अगर शावर कैप हो, तो उसे पहन लें. आधे घंटे बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें.

डैंड्रफ के लिए 
एक चौथाई कटोरी आंवला जूस में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल मिला लें. इससे अपने सिर की अच्छी तरह मालिश करें. आधे घंटे इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धोकर शैम्पू कर लें. इससे आपको सिर में होने वाली खुजली से भी राहत मिलेगी. ऑयली हेयर के लिए आप इसमें नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करें.

आँखों के फायदेमंद है कास्टर ऑइल, जानें इसके लाभ

आपके भी टूटते हैं नाख़ून तो जान लें इनके कारण

इन टिप्स से पुरुष दे सकते हैं अपने बालों को मनचाहा लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -