Happy Birthday:अमिताभ बच्चन
Happy Birthday:अमिताभ बच्चन
Share:

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है, अमिताभ बच्चन आज 73 वर्ष के हो चुके अमिताभ बच्चन को ज़्यादा फिल्मे न होने से खुद को बेरोज़गार सा महसूस करते है, असल में उनके पास काम की कोई कमी नहीं है पर इस उम्र में भी काम के जूनून में उन्हें अपना काम कम लगता है, दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण पाने वाले अमिताभ कहते है की उनकी अलग पहचान, छवि और उम्र के कारण काम मिलना मुश्किल होता है . शख़्सियत के हिसाब से निर्देशकों को फिल्मो की कहानी में बदलाव करने पड़ते है,

बुलंदियों के शिकार पर भी अमिताभ बच्चन अब भी ज़मीं से जुड़े हुए है. अमिताभ कहते है, "में खुद को सिर्फ एक अभिनेता के रूप में सोचता हूँ, सच कहूँ तो वास्तव में, हमेशा मै अपनी क्षमता से सबसे अच्छा करने के लिए काम करता हूँ,  'आइकन', 'सुपरस्टार'  इन विशेषणों के लिए में खुद को दावेदार नहीं मानता है" . "एंग्री यंग मेन" की छवि वाले  अमिताभ असल जीवन में समाज हितेषी कई संघठनो के लिए काम करते है और लाखो का चंदा दे चुके है .ज़िन्दगी के कई उतार चढ़ाव देख चुके अमिताभ को उनकी दार्शनिकता उनके पिता लेखक हरिवंश राय बच्चन से मिली है . आपको जानकर हैरानी होगी की  अमिताभ एक वक़्त सिर्फ 800 के मासिक वेतन पर कम करते थे, अमिताभ कहते है. " मैं वास्तव में किसी भी स्तर पर कैरियर के बारे में आश्वस्त नहीं रहा हूँ, मैने कभी इस उपलब्धि की कल्पना नहीं की मैने सिर्फ अपना काम किया" 

बॉलीवुड के इस महानायक ने अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें 3 राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और 12 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार शामिल हैं। अमिताभ बच्चन के नाम सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है। एक्टिंग के अलावा बच्चन ने पार्श्वगायक, फिल्म निर्माता और टीवी प्रेसेंटर और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1 984 से 1 987 तक भूमिका की हैं। बिग बी ने प्रसिद्द टी.वी. शो "कौन बनेगा करोड़पति" में होस्ट की भूमिका भी निभाई है.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में अपने कैरियर की शुरूआत फिल्म सात हिंदुस्तानी के सात कलाकारों में एक कलाकार के रूप में की थी,1 973 में जब प्रकाश मेहरा ने बिग बी को अपनी फिल्म जंजीर (1973) में इंस्पेक्टर विजय खन्ना की भूमिका के रूप में मौका दिया और यहीं से बिग बी के कैरियर में नया मोड़ आया। यह फ़िल्म इससे पूर्व के रोमांस भरे सार के प्रति कटाक्ष था जिसने अमिताभ बच्चन को एक नई भूमिका एंग्री यंगमैन में देखा जो बॉलीवुड के एक्शन हीरो बन गए थे, इस उम्र में भी इस वर्ष 4 फिल्मे करने के बाद अमिताभ बच्चन कहते है , "मैं खुश हूं कि मुझे अब भी करने को कुछ काम मिलता है। मैं प्रार्थना करता हूं कि जब तक मेरा शरीर चलता रहे यह सिलसिला जारी रहे". 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -