जब जया की संजीदगी पर फ़िदा हुए थे अमिताभ
जब जया की संजीदगी पर फ़िदा हुए थे अमिताभ
Share:

सोमवार 9 अप्रैल को बॉलीवुड की महानायिका और राज्यसभा सांसद जया बच्चन अपना 69वां जन्म दिन मनाएगी. जया बच्चन और अमिताभ बच्चन की लव स्टोरी काफी मजेदार रही है. एक बेहद सादे समारोह में 3 जून, 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई थी. पिछले 45 सालों से ये एक-दूसरे का साथ निभा रहे हैं और एक संस्कारी परिवार के मामले में बच्चन परिवार को समझा जाता है.

उस दौर में अमिताभ बच्चन की लव लाइफ काफी सुर्ख़ियों में रही है. कभी उनका सम्बन्ध अभिनेत्री रेखा के साथ जोड़ा गया तो कभी उस समय की मशहूर अभिनेत्री परवीन बाबी और जीनत अमान से पर इन सबके बावजूद जया भादुरी ने अमित का हाथ थमा.

ना जाता है कि शादी के बाद कई वर्षों तक अमिताभ बच्चन के संबंध रेखा से रहे. इस बीच जया-बिग बी की शादीशुदा जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया, जब रेखा की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गई थी. बावजूद इसके, दोनों ने मिलकर अपनी शादीशुदा जिंदगी को पटरी पर लाया और आज वे एक मिसाल की तरह सबके सामने हैं. 

अमिताभ से जया की पहली मुलाकात

जया बच्चन जब पुणे में पढ़ाई कर रही थीं, तो उसी दौरान अमिताभ बच्चन यहां अपनी पहली फिल्‍म 'सात हिंदुस्तानी' (1969) के लिए आए थे. जया बच्‍चन उन्हें पहचानती थीं. जया बच्‍चन की सहेलियां अमिताभ को देख, उन्हें लंबू-लंबू कहकर चिढ़ा रही थीं, लेकिन जया ने उन्हें संजीदगी से लिया. उनके मन में उस समय अमिताभ बच्चन की छवि, हरिवंशराय बच्चन के संस्कारी और सादगी पसंद बेटे की थी.

अमिताभ पर हुईं फिदा

ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया था. बाद में अमिताभ बच्चन को इस फिल्‍म से साइड कर दिया गया. फिल्‍म इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि अमिताभ के लिए जया के मन में एक तरह का प्रेम या सहानुभूति इसी घटना के बाद हुई थी.

छोटी सी 'गुड्डी' का लंबा दूल्हा

जया और अमिताभ का परिचय ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर कराया था. इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ 'जंजीर' फिल्म में नजर आए. इसी फिल्‍म के दौरान दोनों ने शादी करने का फैसला ‌ले लिया. वह इस फिल्म के बाद छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाना चाहते थे. अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन ने साफ कह दिया कि यदि वह जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो उन्हें पहले उनसे शादी करनी होगी. और एक बेहद सादे समारोह में 3 जून, 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई थी.  पिछले 45 साल से यह जोड़ी ग्लैमर की दुनिया में  एक आदर्श जोड़ी के रूप में मिसाल है. 

अमिताभ और जया की जोड़ी 

जया और अमिताभ बच्चन की जोड़ी बड़े परदे पर काफी पसंद की गयी. जिनमें बिरजू बंसी , जंजीर ,मिली, चुपके चुपके, सोले, सिलसिला जैसी कई फिल्मों में ये जोड़ी साथ नज़र आयी. आखिरी बार यह जोड़ी करण जौहर की फिल्म 'कभी ख़ुशी कभी गम' में नज़र आयी थी. इस फिल्म में जया और अमिताभ बच्चन के अलावा बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान, ह्रितिक रोशन, कजोल और करीना कपूर भी नज़र आये थे. 

बॉलीवुड की यह अभिनेत्रियां रह चुकी हैं नेशनल लेवल प्लेयर

दुल्हन के लिबास में खूबसूरत दिखी उर्वशी रौतेला

जया ने इस तरह रेखा को नहीं बनने दिया था अपनी सौतन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -