फेम इंडिया के सर्वे में अमिता भूषण बनी बिहार की सबसे सशक्त महिला

पटना : बीते दिनों प्रतिष्ठित पत्रिका फेम इंडिया द्वारा किए गए सर्वे में प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अमिता भूषण को बिहार की सबसे सशक्त महिला नेता माना गया. यह सर्वे फेम इंडिया ने एजेंसी एशिया पोस्ट के साथ मिलकर दो महीने में किया. इस सर्वे में बिहार की सशक्त महिला नेताओं का आकलन किया गया. सर्वे में अमिता भूषण के अलावा डॉ. मीसा भारती, सुहेली मेहता, सीमा सक्सेना और विनीता मिश्रा टॉप 9 में शामिल हैं. बता दे की यह सर्वे बिहार भर के करीब 7800 लोगों के बीच सैंपल सर्वे, ऑनलाइन व एसएमएस के जरिये किया गया. यह सर्वे में करीब दो सौ महिला राजनेताओं के लगन, हौसला, संवाद क्षमता, नयी सोच, संगठन क्षमता और पहचान आदि को ध्यान में रखकर किया गया. सर्वे में सशक्त महिला नेता के नाम कुछ इस प्रकार है. 1- अमिता भूषण, 2- परवीन अमानुल्लाह, 3- डॉ. मीसा भारती, 4- नीलम सिन्हा, 5- डॉ. हरपाल कौर, 6- डॉ. सुहेली मेहता, 7- सीमा सक्सेना, 8- जया मिश्रा, 9- विनीता मिश्रा.

बता दे कि फेम इंडिया-एशिया पोस्ट बिहार और देश के अन्य प्रदेशों में राजनेताओं, अधिकारियों, चिकित्सकों और शिक्षाविदों आदि की रेटिंग करता रहा है. इस सर्वे के अलावा पत्रिका ने युवा वर्ग के प्रेरणा स्रोत के रूप में मानी गयी आदर्श राजनेत्रियों और विशिष्ट राजनेत्रियों की सूची भी प्रकाशित की. पत्रिका की इस सूचि में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य सुषमा साहू, बिहार सरकार में मंत्री रंजू गीता, विधायक डॉ. उषा विद्यार्थी, बिहार राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष अंजुम आरा व विधायक गुड्डी चौधरी शामिल हैं.

आदर्श राजनेत्रियों में कोई रैंकिंग नहीं की गयी है. इसके अलावा पत्रिका ने विशिष्ट राजनेत्री को लेकर भी एक सर्वे किया. इस सर्वे में कई नामचीन चेहरों ने अपनी जगह बनायी. इस सूचि में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, वरिष्ठ भाजपा नेता किरण घई, भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेणु देवी, सांसद रंजीत रंजन, सांसद रामा देवी व सांसद कहकशां परवीन के नाम शामिल है. इन महिलाओं को शीघ्र राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले एक समारोह में सम्मानित करने की योजना है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

- Sponsored Advert -