सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करेंगे अमित शाह, कई पार्टियां कर रही विरोध
सोमवार को लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करेंगे अमित शाह, कई पार्टियां कर रही विरोध
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को संसद के निचले सदन में नागरिकता (संशोधन) विधेयक पेश करेंगे जिसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न का शिकार हुए गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।

निचले सदन में सोमवार को होने वाले कार्यों की सूची के अनुसार, अमित शाह दोपहर में विधेयक पेश करेंगे, जिसमें छह दशक पुराने नागरिकता कानून में संशोधन किए जाने हैं और इसके बाद इस पर बहस होगी और इसे पारित कराया जायेगा। इस विधेयक की वजह से पूर्वोत्तर के राज्यों में व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं और काफी तादाद में लोग तथा संगठन विधेयक का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इससे असम करार 1985 के प्रावधान ख़त्म हो जायेंगे, जिसमें बगैर धार्मिक भेदभाव के अवैध शरणार्थियों को वापस भेजे जाने की आखिरी तारीख 24 मार्च 1971 निर्धारित है। 

इसी के विरोध में प्रभावशाली पूर्वोत्तर छात्र संगठन (नेसो) ने क्षेत्र में दस दिसंबर को 11 घंटे के बंद का ऐलान किया है। नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 के अनुसार, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न की वजह से 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को अवैध शरणार्थी नहीं माना जाएगा और उन्हें भारतीय नागरिकता दी जायेगी। 

9 महीने की कटौती के बाद नवंबर में बढ़ा मारुती का उत्पादन, शेयर बाजार को भेजे गए आंकड़े

भारतीय बास्केटबाल के यह खिलाड़ी डोपिंग परीक्षण में हुआ विफल, राष्ट्रीय डोपिंग एजेंसी ने किया निलंबित

महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप: मुक्केबाज सोनिया सहित इस खिलाड़ी ने फाइनल में जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -