अमित शाह ने दी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती यानी एकता दिवस है। ऐसे में इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह स्टैचू ऑफ यूनिटी पर आयोजित एकता परेड में शामिल हुए। वहीं इस दौरान उन्होंने स्टैचू ऑफ यूनिटी पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर गुजरात के केवड़िया में होने वाले राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह को संबोधित भी करने वाले हैं। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रिकॉर्डेड वीडियो मैसेज के जरिए समारोह को संबोधित कर रहे हैं।

आप सभी को बता दें कि इससे पहले सरदार पटेल की जयंती पर अमित शाह ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'मातृभूमि के लिए सरदार साहब का समर्पण, निष्ठा, संघर्ष और त्याग हर भारतवासी को देश की एकता व अखंडता के लिए खुद को समर्पित करने की प्रेरणा देता है। अखंड भारत के ऐसे महान शिल्पी की जयंती पर उनके चरणों में वंदन व समस्त देशवासियों को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' की शुभकामनाएं।' इसी के साथ उन्होंने कहा, 'सरदार पटेल का जीवन हमें बताता है कि कैसे एक व्यक्ति अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, लौह नेतृत्व और अदम्य राष्ट्रप्रेम से देश के भीतर की सभी विविधताओं को एकता में बदल कर एक अखंड राष्ट्र का स्वरूप दे सकता है। सरदार साहब ने देश के एकीकरण के साथ आजाद भारत की प्रशासनिक नींव रखने का भी काम किया।'

आप सभी को बता दें कि केवड़िया में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी के निर्माण के बाद मोदी सरकार ने सरदार पटेल जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। जी दरअसल इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली की राजधानी रोम में होने की वजह से गृह मंत्री अमित शाह इस एकता परेड में शामिल होंगे। इसी के साथ एकता परेड में देश की सभी राज्यों की पुलिसकर्मी के जरिए परेड की जाएगी। आपको बता दें कि सीआईएसएफ और बीएसएफ के साथ-साथ देश की दूसरी अन्य फोर्सेज भी इस परेड में शामिल होंगे और इसी के साथ ही इन जवानों के जरिए परेड के साथ-साथ काफी खतरनाक करतब दिखाए जाएंगे।

ये है विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर हुआ था निर्माण

खंड-खंड हो जाता भारत, अगर न होता हिंदुस्तान का ये 'लौह पुरुष'

शेरनी और उधम सिंह को मिलेगा ऑस्कर! ऑस्कर 2022 के लिए हुईं शॉर्टलिस्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -