CRPF का 82वां स्थापना दिवस आज, जवानों को सम्बोधित करेंगे अमित शाह
CRPF का 82वां स्थापना दिवस आज, जवानों को सम्बोधित करेंगे अमित शाह
Share:

नई दिल्ली: आज केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का 82वां स्थापना दिवस है, इस दौरान दिल्ली के बैंड की धुन पर श्रद्धासुमन अर्पित कर देश के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी लोधी रोड स्थित CRPF के हेडक्वार्टर में स्थित कार्यक्रम में शामिल होंगे।  इस कार्यक्रम में नीमच में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी, इसके बाद अमित शाह वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के जवानों को संबोधित भी करेंगे।

आपको बता दें कि सेंट्रल रिजर्व पुलिस बल (CRPF) देश के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे विशाल दल है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है। CRPF की प्राथमिक भूमिका पुलिस कार्रवाई में राज्य / संघ शासित प्रदेशों की मदद, कानून-व्यवस्था को बरक़रार रखना है, ब्रिटिश शासन में नीमच में 27 जुलाई 1939 को यह दल अस्तित्व में आया था, तब इसे क्राउन रिप्रजेंटेटिव्ज पुलिस (CRP) के नाम से जाना जाता था।

भारतीय स्वतंत्रता के बाद यह 28 दिसंबर 1949 को CRPF कानून के लागू होने पर ये CRPF बन गया। 230 बटालियनों और अलग लाग कई प्रतिष्ठानों के साथ, सीआरपीएफ को देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल माना जाता है।  वर्ष 1936 में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी ने मद्रास संकल्प की वजह से इस दल की स्थापना की थी। मौजूदा समय में इसमें सैनिकों की संख्या तक़रीबन 3 लाख, 24 हजार से अधिक है।

ब्याज दरें कम कर सकता है RBI, 0.25 फीसदी की कटौती संभव

तमिलनाडु की एक बैंक में मिले 38 कर्मी कोरोना पॉजिटिव

भारत में कैसे आकर्षित किया जाए निवेश ? IMF ने सुझाए अहम उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -