गुजरात से टकराने वाला है चक्रवात वायु, अमित शाह बोले - 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा

Jun 13 2019 09:30 AM
गुजरात से टकराने वाला है चक्रवात वायु, अमित शाह बोले - 3 लाख लोगों  को सुरक्षित स्थान पर भेजा

नई दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा है कि चक्रवात वायु से पैदा हुए खतरे को देखते हुए निचले इलाकों से लगभग 3.10 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है और राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 52 टीमों को तैनात कर दिया गया है। अमित शाह ने जानकारी देते हुए बताया है कि तटरक्षक बल, नौसेना, सेना और वायु सेना की इकाइयों को किसी भी उन्होने के लिए तैयार रखा गया है और विमानों एवं हेलीकॉप्टरों की सहायता से हवाई निगरानी की जा रही है।

उन्होंने कहा है कि इस तूफान के पोरबंदर तथा संघ शासित प्रदेश दीव के बीच कहीं पहुंचने की आशंका जताई जा रही है और वह लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करते हैं। ‘बेहद गंभीर’ की श्रेणी में रखे गए इस चक्रवात की संभावित आपदा के खतरे के मद्देनज़र दस जिलों को अलर्ट जारी किया गया है और इसके तट पर टकराने के 24 घंटे बाद भी ताकतवर बने रहने की आशंका जताई गई है। आमतौर पर चक्रवात तट से टकराने के बाद कमजोर हो जाता है।

पश्चिम रेलवे ने चक्रवात वायु के कारण आने वाली संभावित आपदा के मद्देनज़र गुजरात से निकलने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द करने या कम दूरी पर ही ख़त्म करने का फैसला लिया है। पश्चिम रेलवे ने चक्रवात वायु से होने वाली संभावित आपदा के मद्देनज़र मुख्यमार्ग की 40 रेलगाड़ियों को निरस्त और ऐसी ही 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से ख़त्म करते हुये कम दूरी पर ही रोक दिया गया है।

SCO सम्‍मेलन के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, ओमान के रास्ते पहुंचेंगे किर्गिस्तान

जन्मदिन विशेष : 55 के हुए रेल मंत्री, ये बातें बनाती हैं उन्हें भाजपा का बड़ा नेता

पाकिस्तान की बदहाली पर भड़कें इमरान, कहा-भ्रष्ट नेताओं को नहीं बख्शूंगा