राहुल के बयान पर 'शाह' का पलटवार, कहा- 'चीन को भागने वाला फार्मूला 1962 में ही लागू कर देते'
राहुल के बयान पर 'शाह' का पलटवार, कहा- 'चीन को भागने वाला फार्मूला 1962 में ही लागू कर देते'
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को 1962 में दी गई अपनी खुद की सलाह सुननी चाहिए। उस वक़्त भारत और चीन के बीच हुए युद्ध के कारण भारत को अपनी कई हेक्टेयर जमीन गंवानी पड़ी थी। शाह ने यह बात राहुल गांधी के बयान पर जवाब देते हुए कहीं हैं। हरियाणा में सात अक्तूबर को कृषि कानूनों के विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को लेकर बयान दिया था।

एक प्राइवेट चैनल से बात करते हुए अमित शाह ने कहा कि, ‘15 मिनट के भीतर चीनियों को बाहर निकालने के फॉर्मूले को वर्ष 1962 में ही लागू किया जा सकता था। अगर ऐसा किया गया होता तो हमें कई हेक्टेयर भारतीय जमीन को गंवाना न पड़ता। तत्कालीन पीएम (जवाहर लाल नेहरू) ने आकाशवाणी पर ‘बाय बाय असम’ तक कह दिया था। अब कांग्रेस हमें इस मुद्दे पर किस तरह शिक्षा दे सकती है? जब आपके परनाना सत्ता में थे, तब हम चीनी सरकार के हाथों अपनी जमीन खो रहे थे।’

बिहार रेजीमेंट के जवानों ने 15-16 जून की बीच वाली रात को गलवां घाटी में चीनियों को अतिक्रमण करने से रोका था, इसे लेकर शाह ने कहा कि, ‘मुझे 16 बिहार रेजिमेंट के जवानों पर बहुत गर्व है। कम से कम हमारे कार्यकाल के दौरान, हम मैदान में डटे रहे और हमने डटकर मुकाबला किया। इन सैनिकों ने विपरित मौसम की स्थिति का सामना किया और हमारे देश की रक्षा की।’ बता दें कि इस दौरान हुए खुनी संघर्ष में इंडियन आर्मी के 20 जवान शहीद हो गए थे, वहीं, चीन के भी लगभग 40 जवान मारे गए थे। हालाँकि चीन ने इस बात को स्वीकार नहीं किया था। 

नवजोत सिंह सिद्धू क्रिकेट से लेकर टीवी और राजनीती तक रह चुके है गुरु

भारत 2030 तक चीन के आर्थिक उत्पादन के 40 फीसद तक जाएगा पहुंच

कोरोना की गाइडलाइन्स पर निर्भर करेगा अगले साल का हज - मुख़्तार अब्बास नकवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -