'अब रानी के पेट से राजा पैदा नहीं होगा, बल्कि जनता के वोट से होगा...', संसद ने गरजे अमित शाह
'अब रानी के पेट से राजा पैदा नहीं होगा, बल्कि जनता के वोट से होगा...', संसद ने गरजे अमित शाह
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 पर चर्चा का जवाब देते हुए धारा 370 हटाए जाने के लाभ गिनाए और अब तक वहां शासन में रही पार्टियों को घेरा। अमित शाह ने कहा कि 370 का झुनझुना दिखाकर तीन परिवार वहां 70 सालों तक राज करता रहा। अमित शाह ने कहा कि पहली बार घाटी में पंचायती राज व्यवस्था को पूरी तरह लागू किया गया है, और अब वहां 'राजा' किसी रानी की पेट से पैदा नहीं होंगे, बल्कि वोट से होंगे।   

शाह ने आगे कहा कि, ''हमने धारा 370 हटाकर सबसे पहले सबसे वहां पंचायती राज व्यवस्था की स्थापना की। डॉ. बीआर आंबेडकर ने कहा था कि अब राजा रानी की पेट से पैदा नहीं होंगे, दलित, गरीब और पिछड़ों के मतों से पैदा होंगे, किन्तु कश्मीर में राजा रानी के पेट से ही पैदा होते थे, तीन परिवारों का ही राज रहा, इसलिए उन्हें धारा 370 चाहिए। किन्तु अब घाटी में राजा वोट से ही पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि जब राजा रानी की पेट से पैदा होता है, तो वह जनता की सेवा नहीं करता, लेकिन जब जनता के मतों से बनता है तब जनता की सेवा करता है।

अमित शाह ने कहा कि, ''आज पूछा जा रहा है कि धारा 370 हटाने के समय जो वादे किए गए थे उनका क्या हुआ, 17 महीने हो गए, आप हमसे हिसाब मांग रहे हो, 70 वर्षों आपने क्या किया उसका हिसाब लाए हो? 70 वर्ष सही से चलाया होता तो हमसे हिसाब नहीं मांगना पड़ता। 370 को हटाने का यह मसला अदालत में है, अदालत ने इस कानून पर स्टे नहीं लगाया है, विचाराधीन रखा है, अदालत पूछेगी तो हम जवाब देंगे।''

वसीम जाफ़र मामले पर राहुल गांधी का बड़ा बयान, बोले- नफरत को इतना सामान्य कर दिया कि...

ईरान में 1.5 मिलियन के पार हुआ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा

अफगानिस्तान: कुनार में पांच अफगान पुलिस कर्मियों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -