कई भारतीय नागरिकों की हुई स्वदेश वापसी, वंदे भारत मिशन को मिली एक ओर कामयाबी
कई भारतीय नागरिकों की हुई स्वदेश वापसी, वंदे भारत मिशन को मिली एक ओर कामयाबी
Share:

कोरोना काल में केंद्र सरकार ने मद्रास उच्च न्यायालय को सूचित किया है कि कोरोना वायरस की वजह से विभिन्न देशों में फंसे तमिलनाडु के 17,701 लोगों को 50 उड़ानों के जरिए वापस लाया गया है. डीएमके द्वारा दायर एक याचिका पर  विदेश मंत्रालय ने जवाबी हलफनामा प्रस्तुत किया, जिसमें कोविड-19 और उड़ानों के निलंबन के कारण तमिल लोगों को विदेश से लाने का ब्योरा मांगा गया था. मंत्रालय ने बताया कि विभिन्न देशों में फंसे तमिलनाडु के 45,242 लोगों ने वापस आने का अनुरोध किया है.

विमान चालक की लापरवाही ने ली 97 लोगों की जान

इससे पहले जस्टिस आर सुब्बैया और कृष्णन रामासामी की डिवीजन बेंच के समक्ष बुधवार को सुनवाई के लिए यह याचिका आई थी. विदेश मंत्रालय द्वारा हलफनामा उपलब्ध नहीं होने की वजह से अदालत ने सुनवाई 29 जून तक के लिए स्थगित कर दिया.

विरोध प्रदर्शन के बाद दिग्विजय सिंह और कांग्रेस के 150 कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज

अपने बयान में मंत्रालय ने जवाबी हलफनामे में कहा कि विभिन्न देशों में फंसे 4 लाख 87 हजार 303 भारतीय नागरिकों से वापस आने का अनुरोध प्राप्त किया गया है, जिनमें से 2 लाख 63 हजार 187 को वापस लाया जा चुका है. इस मिशन के लिए कुल 1,248 उड़ानों का उपयोग किया जाना है. इसमें कहा गया है कि 'वंदे भारत मिशन' और 'ऑपरेशन समुद्र सेतु' के जरिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के अनुसार विदेश से फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम किया जा रहा है.

भारत के आक्रामक रवैये से दहशत में पाक, शाह मेहमूद कुरैशी बोले- हमपर हो सकता है हमला

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अदालत ने केंद्र को निर्देश दिया था कि वह उन लोगों की संख्या पर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करे, जिन्होंने स्वदेश लौटने के लिए विदेशों में विभिन्न भारतीय दूतावासों के साथ पंजीकरण कराया है. डीएमके ने अपनी याचिका में तमिलनाडु सरकार से विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने वाले विमानों की लैंडिंग की अनुमति देने के लिए एक निर्देश की मांग कि है. इसके अलावा, अदालत ने 'वंदे भारत' मिशन के तहत लोगों के लिए संचालित की जाने वाली उड़ानों की संख्या पर भी विवरण मांगा था.

नेपाल में सियासी घमासान शुरू, पीएम केपी ओली के इस्तीफे की मांग तेज़

CWC मीटिंग में बोले राहुल- पीएम मोदी से नहीं डरता, हमला करना जारी रखूँगा

चिदंबरम बोले- गलवान घाटी पर चीन ने फिर ठोंका दावा, क्या यथास्थिति बहाल कर पाएगी भाजपा ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -