मानसून तेज होने से पहले बाढ़ से निपटने की तैयारियां शुरू, अमित शाह ने ली हाई लेवल मीटिंग

मानसून तेज होने से पहले बाढ़ से निपटने की तैयारियां शुरू, अमित शाह ने ली हाई लेवल मीटिंग
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कई राज्यों, मुख्य रूप से पूर्वी क्षेत्र में बिहार और असम को प्रभावित करने वाली वार्षिक मानसून बाढ़ से निपटने के लिए देश की तैयारियों का आकलन करने के लिए एक व्यापक समीक्षा की। नई दिल्ली में आयोजित बैठक के दौरान, शाह ने देश भर में बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए चर्चा की अध्यक्षता की, जिसमें विशेष रूप से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और मानसून के मौसम में भूस्खलन और बारिश से संबंधित मुद्दों से ग्रस्त अन्य राज्यों की चिंताओं को संबोधित किया गया। समीक्षा में तमिलनाडु, केरल और जम्मू-कश्मीर में हाल ही में आई बाढ़ की घटनाओं पर भी प्रकाश डाला गया।

प्रमुख उपस्थित लोगों में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और गृह, जल संसाधन, नदी विकास, पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण और सड़क परिवहन जैसे मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के प्रतिनिधि शामिल थे। वर्तमान में, असम भयंकर बाढ़ से जूझ रहा है, जिससे 10 जिलों के 1.17 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि 27 राजस्व सर्किलों के 968 गांव जलमग्न हो गए हैं। राज्य ने बाढ़ से प्रभावित 17,661 व्यक्तियों को आश्रय और सहायता प्रदान करने के लिए 134 राहत शिविर और 94 वितरण केंद्र स्थापित किए हैं।

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि इस साल असम में बाढ़, भूस्खलन और तूफान के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है, जबकि एक व्यक्ति लापता बताया गया है। बैठक में बाढ़ के प्रभाव को कम करने और प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से राहत और पुनर्वास प्रयासों को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों के बीच सक्रिय उपायों और समन्वय के महत्व को रेखांकित किया गया।

ओडिशा के 14 लोगों ने सनातन धर्म में की घर वापसी, बोले- धोखे में आकर बन गए थे ईसाई

56 मौतों के बाद भी CBI जांच से इंकार कर रही स्टालिन सरकार, प्रदर्शनकारियों को किया गिरफ्तार

सिंहस्थ से पहले इंदौर-उज्जैन के बीच दौड़ेगी वंदे मेट्रो ट्रेन ! सीएम मोहन यादव ने दी बड़ी अपडेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -