इंच इंच जमीन से अवैध प्रवासियों की पहचान कर निर्वासित करेंगे : अमित शाह
इंच इंच जमीन से अवैध प्रवासियों की पहचान कर निर्वासित करेंगे : अमित शाह
Share:

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को, असम सहित देश के विभिन्न हिस्सों से घुसपैठियों को बाहर निकालने की केन्द्र की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि देश की इंच-इंच जमीन से अवैध प्रवासियों की पहचान कर उन्हें निर्वासित किया जाएगा. उन्होंने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न के जवाब में यह बात कही. उन्होंने राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) की चर्चा करते हुए कहा कि यह असम समझौते का हिस्सा है. अमित शाह ने ये भी कहा की राष्ट्रपति के अभिभाषण में इसका (NRC) का उल्लेख किया गया है. अमित शाह ने कहा, 'देश की इंच-इंच जमीन पर जो अवैध प्रवासी रहते हैं, हम उनकी पहचान करेंगे तथा अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत उन्हें देश से निर्वासित करेंगे.'

इससे पहले, गृह राज्य मंत्री नित्यानन्द राय ने असम गण परिषद के वीरेन्द्र प्रसाद वैश्य के पूरक प्रश्न के जवाब में  कहा कि सरकार असम में एनआरसी लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है. राय ने कहा कि एनआरसी को लागू करने में सरकार की बिलकुल साफ मंशा बताते हुए कहा की वह यह भी सुनिश्चित करेगी कि एनआरसी की प्रक्रिया में भारत का कोई भी नागरिक नहीं छूटे तथा किसी अवैध प्रवासी को इसमें स्थान न मिल सके.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति और सरकार के पास 25 लाख से अधिक ऐसे आवेदन मिले हैं, जिनमें यह कहा गया कि कुछ भारतीयों को भारत का नागरिक नहीं माना गया है जबकि एनआरसी में प्रवासियों को भी भारतीय मान लिया गया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने उच्चतम न्यायालय से अनुरोध किया है कि इन आवेदनों पर विचार करने के लिए सरकार को थोड़ा समय दिया जाए. 

प्रियंका गाँधी ने फॉलो किया साड़ी ट्रेंड, ट्विटर पर मिलने लगी सालगिरह की बधाई

कुलभूषण जाधव के लिए आज का दिन अहम, उनकी फांसी की सजा पर आएगा फैसला

योगी मंत्रिमंडल में जल्द होगी छटाई, विकास करने में विफल रहे मंत्रियों के छिन सकते है पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -