अमित शाह ने रखी जनगणना भवन की आधारशीला, कहा- 2021 में डिजिटल होगी जनगणना

अमित शाह ने रखी जनगणना भवन की आधारशीला, कहा- 2021 में डिजिटल होगी जनगणना

नई दिल्ली: मोदी सरकार 2.0 में गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जनगणना भवन की आधारशिला रखी। इस मौके पर शाह ने कहा कि जनगणना की पूरी बिल्डिंग ग्रीन बिल्डिंग होगी। भारत में ग्रीन बिल्डिंग के कॉन्सेप्ट को अपनाने की बेहद आवश्यकता है। 

अमित शाह ने कहा कि सन 1865 में सबसे पहले जनगणना हुई थी, तब से लेकर आज 16वीं बार जनगणना होने जा रही है। कई परिवर्तन और नई पद्धति के पश्चात अब जनगणना डिजिटल होने जा रही है। 2021 में जो जनगणना होगी इसमें हम मोबाइल एप का भी इस्तेमाल करेंगे।अमित शाह ने कहा कि जनगणना का डिजिटल डेटा होने से अनेक तरह के विश्लेषण के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। देश के सामाजिक प्रवाह, देश के अंतिम शख्स के विकास और देश के भविष्य के कार्य के आयोजन के लिए जनगणना एक बुनियाद की तरह होती है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी के देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद हमारे सोचने की क्षमता में परिवर्तन होने लगा। देश को समस्याओं से मुक्त किया जाए, ऐसी योजना की शुरुआत 2014 के बाद हुई। इससे जनगणना रजिस्टर के सही इस्तेमाल की शुरुआत हुई।

कंगाली में कमर्शियल फ्लाइट से US जा रहे थे इमरान, सऊदी प्रिंस ने तरस खाकर दिया अपना विमान

Howdy Modi पर पी चिदंबरम का तंज, कहा- बेरोज़गारी, मॉब लिंचिंग को छोड़कर भारत में 'सब ठीक'

NRC पर संघ प्रमुख मोहन भागवत की दो टूक, कहा- एक भी हिन्दू नहीं जाएगा देश के बाहर