शुरू हुई ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ स्वास्थ्य सेवा योजना
शुरू हुई ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ स्वास्थ्य सेवा योजना
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीते शनिवार को ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ स्वास्थ्य सेवा योजना की शुरुआत कर दी है। इसके तहत अब देश के सभी सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों (सीएपीएफ) को केंद्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के लाभ मिल पाएंगे। जी दरअसल गुवाहाटी के एमिंगॉन में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर में 7 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कुछ कर्मियों के बीच ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ स्वास्थ्य कार्ड का औपचारिक रूप से वितरण किया।

आपको हम यह भी बता दें कि इस योजना के तहत, सीएपीएफ, एनएसजी, बीएसएफ, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल के लगभग 28 लाख कर्मियों और उनके परिवारों को ‘आयुष्मान भारत : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ में शामिल किया जाने वाला है। जी दरअसल गृह मंत्रालय और एनएचए द्वारा एक संयुक्त पहल होगी। इसके साथ ही यह योजना सेवारत सीएपीएफ कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवा देगी।

अब इसे चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा। इसमें एक चौबीसों घंटे के कॉल सेंटर, ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली, धोखाधड़ी और दुरुपयोग नियंत्रण प्रणाली, और वास्तविक समय की निगरानी डैशबोर्ड अन्य प्रमुख विशेषताएं हैं। बीते कल ही गुवाहाटी में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर एनएचए और केंद्रीय गृह मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। इस दौरान गृहमंत्री शाह, असम के मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा शामिल हुए।

'जय श्री राम' के नारे सुनकर बोलीं ममता बनर्जी- 'बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं'

भारत तेजी से आत्मनिर्भर हो रहा है: प्रकाश जावड़ेकर

ममता बनर्जी ने केंद्र से की 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -