अमित शाह ने किया विकसित विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन, और भी मजबूत हुई सुरक्षा
अमित शाह ने किया विकसित विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन, और भी मजबूत हुई सुरक्षा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार (22 जुलाई) को दिल्ली के महिपालपुर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) परिसर में नव विकसित विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र (ASCC) का उद्घाटन किया। इस अपनी तरह की पहली विमानन नियंत्रण प्रणाली का उद्देश्य वास्तविक समय के आधार पर सुरक्षा कार्यों और संसाधन उपयोग की निगरानी करना है। अधिकारियों ने कहा कि ASCC वर्तमान में CISF के सुरक्षा घेरे में आने वाले 66 नागरिक हवाई अड्डों के लिए सभी खतरों और सोशल मीडिया चैट की निगरानी करेगा।

उद्घाटन के बाद गृह मंत्री शाह ने ट्विटर पर लिखा कि, "दिल्ली के महिपालपुर में CISF कैंप प्रगति के गौरव से गौरवान्वित है, क्योंकि आज अत्याधुनिक विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया गया है।" उन्होंने कहा कि केंद्र अत्याधुनिक तकनीक से लैस है जो आपात स्थिति के दौरान तेजी से निर्णय लेने में सहायता करते हुए खतरों की वास्तविक समय पर निगरानी कर सकता है। बढ़ते हवाई यातायात और यात्री भार, वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य, खतरे की धारणा की बदलती प्रकृति और देश भर में हवाई अड्डों के भौगोलिक विस्तार के कारण हवाई अड्डों पर होने वाली घटनाओं/घटनाओं की वास्तविक समय के आधार पर समाधान करने के लिए केंद्रीकृत निगरानी की आवश्यकता महसूस की गई थी। 

वहीं, CISF ने एक बयान में कहा है कि, 'CISF ने सभी 66 हवाई अड्डों के सुरक्षा संचालन नियंत्रण केंद्रों (SOCC) को एकीकृत करते हुए एक आधुनिक अत्याधुनिक केंद्रीकृत विमानन सुरक्षा नियंत्रण केंद्र की स्थापना की है। नियंत्रण केंद्र डेटा सेंटर, आर एंड डी (अनुसंधान एवं विकास) प्रयोगशाला और वॉर रूम जैसी अत्याधुनिक तकनीकों से भी सुसज्जित है।' ASCC के चार घटक होंगे- संचार और निगरानी केंद्र, घटना प्रबंधन केंद्र, विमानन अनुसंधान केंद्र और डेटा सेंटर। CISF के अनुसार, केंद्र में "24X7 वास्तविक समय डेटा निगरानी" और यात्रियों और हवाई यातायात का रुझान विश्लेषण होगा।

इसमें कहा गया है कि सभी 66 हवाई अड्डे अब वीपीएन और आईपी टेलीफोनिक सिस्टम के माध्यम से जुड़े हुए हैं और किसी भी आकस्मिक स्थिति के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किसी भी समय उन तक पहुंचा जा सकता है। CISF ने कहा कि, 'उच्च स्तर पर निर्णय लेने की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए वास्तविक समय डेटा का रुझान विश्लेषण किया जाएगा। दुनिया भर में उपलब्ध उन्नत और एआई-आधारित विमानन सुरक्षा उपकरणों पर अनुसंधान, विभिन्न उपकरणों का तुलनात्मक विश्लेषण और भारतीय हवाई अड्डों पर इसकी प्रयोज्यता भी केंद्र द्वारा नियंत्रित की जाएगी।'

ASCC लोकप्रिय सोशल साइटों की निगरानी करके सोशल मीडिया फीडबैक का समाधान भी प्रदान करेगी। CISF ने निष्कर्ष निकाला कि, "यह नव स्थापित एएससीसी विमानन सुरक्षा और बल के भविष्य में एक बड़ी भूमिका निभाने की अपनी खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।" बता दें कि, CISF राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा बल है। यह देश के कुल 134 परिचालन में से 66 यात्री हवाई अड्डों की सुरक्षा करता है।

कश्मीर फाइल्स को 'झूठा' कहने वालों को विवेक अग्निहोत्री का जवाब, अब पीड़ित खुद सुनाएंगे आपबीती, देखें Trailer

भारत में 81 अरब का निवेश करना चाहती थी ये चीनी कंपनी, मोदी सरकार ने ठुकरा दिया ऑफर

फर्जी निकला 'तहलका' का स्टिंग ऑपरेशन! 21 साल बाद तरुण तेजपाल को कोर्ट ने माना दोषी, सैन्य अधिकारी पर लगाया था गंभीर आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -