स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि आज, अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि
स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि आज, अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दार्शनिक स्वामी विवेकानंद को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है. गृह मंत्री ने कहा है कि स्वामी विवेकानंद एक राष्ट्रभक्त संत, महान विचारक और असाधारण वक्ता थे, जिन्होंने न केवल भारत में राष्ट्रवाद की भावना को बल दिया बल्कि पूरी दुनिया को भारतीय संस्कृति के गुणों से पल्लवित किया.

अमित शाह ने आगे कहा कि स्वामी विवेकानंद की शिक्षा, सार्वभौमिक भाईचारे का सिद्धांत और आत्म-जागृति के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने सौ वर्ष पूर्व थे. केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद को युवाओं की क्षमता और परिवर्तनकारी शक्ति पर काफी भरोसा था. उनका मानना था कि युवा वर्ग ही आने वाले वक़्त में राष्ट्र के विकास को सही दिशा और शक्ति देगा. बता दें कि स्वामी विवेकानंद की जिंदगी केवल 39 साल की थी. लेकिन इतने कम वक़्त में ही उन्होंने भारतीय दर्शन और सनातन परंपरा का डंका पूरे विश्व में बजा दिया था.

आपको बता दें कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस 12 जनवरी को देश में युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है. स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1897 को कोलकाता में हुआ था. जबकि 1902 में पश्चिम बंगाल के बेलूर मठ में उनका देहांत हो गया था. स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरु रामकृष्ण परमहंस के नाम पर मठ स्थापित किया था. ये मठ आज भी पूरे देश में योग और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करता है.

कोरोना के चलते घटी सोने की डिमांड, व्यापार घाटे में मिली राहत

लगातार पांचवे दिन स्थिर रहीं पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, ब्रेंट क्रूड ने पकड़ी रफ़्तार

आखिर क्यों पॉलीथिन पहनकर कोरोना वार्ड में काम कर रहे है कर्मचारी? समाने आया चौकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -