टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर अमित पंघाल ने इस तरह किया अपने क्वारंटाइन का इस्तेमाल
टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर अमित पंघाल ने इस तरह किया अपने क्वारंटाइन का इस्तेमाल
Share:

भारत के शीर्ष मुक्केबाजों के लिए राष्ट्रीय शिविर अगस्त में पटियाला के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) में शुरू हुआ था। पिछले छह महीने से महामारी के कारण खिलाड़ी सेल्फ ट्रेनिंग में थे। टोक्यो ओलंपिक के करीब एक साल में टोक्यो ओलंपिक 2022 में बॉक्सिंग रिंग में पदक जीतने के भारत के सर्वश्रेष्ठ दावेदारों में से एक अमित पंघाल अपनी तकनीक को ठीक-ठाक ट्यूनिंग कर समय का सदुपयोग करने में कामयाब रहे। "इस साल क्वालीफिकेशन सील करने के बाद मुझे बॉक्सर के तौर पर अपनी कमियों पर काम करने का मौका मिला । मेरे वजन वर्ग में, मैं आमतौर पर लंबे मुक्केबाजों के खिलाफ बंद का सामना करना पड़ता है । पंघाल ने कहा, इसलिए मैं बॉक्सिंग मुकाबलों के दौरान प्रतिद्वंद्वी की पहुंच को नकारने पर काम कर रहा हूं।

उन्होंने अपनी रणनीतियों के बारे में बताया कि "लंबे मुक्केबाजों को नकारना सबसे आसान तरीका है कि जितना संभव हो सके उनके करीब हो। उन्होंने कहा, इस तरह आप अपनी बाहों को मुक्त कर सकते हैं और घूंसे फेंक सकते हैं, लेकिन उनकी बाहें तंग हो जाती हैं । उन्होंने कहा कि उनके वजन वर्ग में सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज क्यूबा से हैं । एक बॉक्सर लंबे मुक्केबाजों तक पहुंचने पर कैसे काम करता है, इस बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए पंघाल ने कहा, "आप ऐसा कर सकते हैं जो मुक्केबाजों के साथ प्रशिक्षण करके जो आपके से अधिक वजन वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हैं । इस तरह आपको उनके घूंसे लेने और अधिक शक्तिशाली मुक्केबाजों से लड़ने की आदत हो जाती है । लेकिन लॉकडाउन के बाद से, मैंने पंचिंग बैग के खिलाफ बहुत प्रशिक्षित किया है"।

उन्होंने कहा कि घर पर रहने के दौरान उन्होंने अपनी फिटनेस पर ध्यान केंद्रित किया । "लॉकडाउन के दौरान, बहुत जल्दी से मैं अपनी फिटनेस को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित किया । मैं केवल फिटनेस अभ्यास पर अपने सुबह के सत्र का इस्तेमाल किया । मैंने सुबह कोई बॉक्सिंग नहीं की । और फिर शाम मुक्केबाजी सत्र के लिए आरक्षित थे। बॉक्सिंग फेडरेशन और कोच टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफाई करने वाले मुक्केबाजों को महीने की ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजने की योजना बना रहे थे।

यह भी पढ़ें:

कोरोना के कारण बार्सिलोना को हुआ 113 मिलियन का नुकसान

कोरोना के बीच स्टेडियम में प्रशंसकों को वापस लाने के लिए लागू की जा रही है ये रणनीतियाँ

अफ़ग़ानिस्तान के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ का नजीब ताराकई सड़क दुर्घटना के बाद निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -