अमित पंघाल को आईओसी मुक्केबाजी रैंकिंग में मिला शीर्ष स्थान

Feb 13 2020 06:12 PM
अमित पंघाल को आईओसी मुक्केबाजी रैंकिंग में मिला शीर्ष स्थान

विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल को ओलंपिक से पहले बड़ा इनाम मिल गया है. 52 किग्रा में अमित को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) मुक्केबाजी कार्यबल ने अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर से पहले नंबर एक रैंकिंग दी हुई है. अब पंघाल एक दशक से भी अधिक वक्त में इस श्रेणी में शीर्ष वैश्विक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह 2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने थे, जब उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के 75 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के साथ भारत का खाता भी खोला था.

मुक्केबाजी कार्यबल द्वारा जारी सूची के मुताबिक, 24 साल के पंघाल 420 अंक के साथ शीर्ष स्थान पर हैं. यही कार्यबल फिलहाल ओलंपिक खेलों के लिए मुक्केबाजी का संचालन कर रहा है. एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर अगले महीने जॉर्डन के अम्मान में होने हैं. पंघाल ने पीटीआई से कहा कि यह शानदार अहसास है और बेशक यह मेरे लिए काफी मायने रखता है क्योंकि इससे मुझे क्वालीफायर में वरीयता हासिल करने में मदद मिलेगी. दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी होने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

आईओसी कार्यबल इस साल ओलंपिक क्वालीफायर और फिर टोक्यो में मुख्य स्पर्धा का संचालन करेगा क्योंकि कथित वित्तीय और प्रशासनिक कुप्रबंधन के कारण अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) फिलहाल निलंबित है. राष्ट्रमंडल खेलों में तीन बार के पदक विजेता अनुभवी मनोज कुमार 69 किग्रा वर्ग में 71वें जबकि आशीष 22वें नंबर पर हैं. विश्व और एशियाई चैंपियनशिप की दो बार की रजत पदक विजेता सोनिया चहल महिला 57 किग्रा वर्ग में 10वें स्थान पर हैं.

मैच फिक्सिंग: लंदन से पकड़कर भारत लाया गया बुकी संजीव चावला, खुल सकते हैं कई राज़

सेबेस्टियन वीटल की पहेली पसंद है फरारी, नई फॉर्मूला वन कार हुई लॉन्च

SA Vs Eng: जीत के पास पहुंचकर एक रन से हारा इंग्लैंड, अंतिम ओवर में इस अफ्रीकी गेंदबाज़ ने पलटी बाज़ी