जंग के बीच इस बड़ी कंपनी ने रूस में बंद की इंटरनेट सर्विस
जंग के बीच इस बड़ी कंपनी ने रूस में बंद की इंटरनेट सर्विस
Share:

रूस और यूक्रेन युद्ध में टेक्नोलॉजी कंपनियां रूस पर कई प्रकार की पाबंदिया लगा रही हैं. फेसबुक की कंपनी Meta, माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter, Apple तथा गूगल जैसी कंपनियों ने रूस में कई सर्विस पर पाबंदी लगा दी है. अब रूस में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड Cogent Communications ने पाबंदी लगाई है. Cogent Communications को आप इंटरनेट बैकबोन भी समझ सकते हैं. रूस सहित विश्वभर के कई बड़े भाग में Cogent Communications इंटरनेट प्रोवाइड करने का काम करता है. यूक्रेन पर रूस के हमले के उत्तर में Cogent Communications ने रूस में अपनी सेवा रोक दी है.

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका बेस्ड यह कंपनी विश्व की सबसे बड़ी इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियों में से एक है. रूस की कई हाई-प्रोफाइल कंपनियों के साथ-साथ यह कंपनी 50 से अधिक देशों में अपनी सर्विस प्रोवाइड करती है. रूसी ग्राहकों को लिखे अपने पोस्ट में कंपनी ने 'आर्थिक प्रतिबंध' एवं 'सिक्योरिटी स्थिति में पैदा हुई अनिश्चिता' को सेवा बंद करने का कारण बताया है. रिपोर्ट्स की मानें तो Cogent Communications ने EU के बैन को ध्यान में रखते हुए रूसी ग्राहकों से अपने कॉन्ट्रैक्ट टर्मिनेट किए हैं.

वही रूस में Cogent की सेवा बंद होने के पश्चात् क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्टिविटी स्लो हो जाएगी, मगर पूरी तरह से इंटरनेट बंद नहीं होगा. हालांकि, इसके पश्चात् Cogent Communications के ग्राहकों का बोझ भी दूसरे प्रोवाइडर्स पर आएगा, जिससे इंटरनेट स्पीड कम हो जाएगी. इस बात की फिलहाल कोई खबर नहीं है कि दूसरे सर्विस प्रोवाइडर्स भी अपनी सेवा रूस में बंद करेंगे या नहीं. डिजिटल राइट्स एक्टिविस्ट ने Cogent Communications के इस निर्णय की आलोचना की है. एक्टिविस्ट ने बताया कि इससे रूसी लोगों को हमले की सही खबर नहीं प्राप्त होगी.

2022 में चीन का जीडीपी विकास लक्ष्य 1991 के बाद से सबसे निचले स्तर पर

'हमने 10 हजार रूसी सैनिक मार डाले..', यूक्रेन के राष्ट्रपति का बड़ा दावा

दक्षिण कोरिया के जंगल में आग लगने के कारण आसपास के इलाको से 6,000 से अधिक लोगो को निकाला गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -