बड़ी खबर! अब रेलवे स्टेशन पर भी बनेंगे पैन व आधार, जानिए कैसे?
बड़ी खबर! अब रेलवे स्टेशन पर भी बनेंगे पैन व आधार, जानिए कैसे?
Share:

नई दिल्ली: रेलवे स्‍टेशन (Railway Station) पर आप अभी तक ज्यादातर ट्रेन पकड़ने या ट‍िकट बुक कराने के ल‍िए आते हैं. किन्तु अब देश के रेलवे स्‍टेशनों पर हवाई जहाज का ट‍िकट भी बुक क‍िया जा सकेगा. इसके अतिरिक्त स्‍टेशन पर‍िसर में ही पैन एवं आधार कार्ड बनाने का भी काम होगा. इतना ही नहीं यहां से आयकर र‍िटर्न भी फाइल करा सकेंगे. जी हां, अब देश के चुन‍िंदा रेलवे स्‍टेशनों पर आने-जाने वाले लोगों को दूसरी अहम सुव‍िधाएं भी प्राप्त हो सकेंगी. 

वही रेलवे प्रशासन की ओर से निरंतर यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं पर ध्‍यान द‍िया जा रहा है. इस क्रम में रेलवे की संस्था रेलटेल अब रेलवे स्टेशनों पर रेलवायर साथी क‍ियोस्‍क लगाने की योजना बना रही है. रेलटेल की ओर से खुलने वाले क‍ियोस्‍क के माध्यम से यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के साथ फ्लाइट का टिकट भी बुक करा सकेंगे. इस सुव‍िधा को अभी झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर आरम्भ करने की योजना चल रही है. आने वाले द‍िनों में रेलवे स्‍टेशन पर लगने वाले क‍ियोस्‍क में और भी सुव‍िधाएं आरम्भ की जाएंगी.

आपको बता दें वाराणसी तथा प्रयागराज रेलवे स्‍टेशन पर उपरोक्‍त सुव‍िधाएं प्रदान कराने वाले क‍ियोस्‍क का आरम्भ पहले ही हो चूका है. इस सुव‍िधा को आने वाले वक़्त में पूर्वोत्तर रेलवे के 200 स्‍टेशन पर आरम्भ क‍िया जाना है. रेलवे अफसरों की ओर से बताया गया क‍ि रेल प्रशासन द्वारा पैसेंजर फैस‍िल‍िटी में निरंतर बढ़ावा क‍िया जा रहा है.

अच्छी खबर! राम जन्मभूमि से पूरी-गंगासागर तक की यात्रा करना हुआ आसान, जानिए कैसे?

2022 में चीन का जीडीपी विकास लक्ष्य 1991 के बाद से सबसे निचले स्तर पर

जल्द बिक सकती है रिलायंस कैपिटल, 11 मार्च की डेडलाइन बेहद अहम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -