मोबाइल भी आपको कर सकता है कोरोना संक्रमित, रखे यह सावधानियां!
मोबाइल भी आपको कर सकता है कोरोना संक्रमित, रखे यह सावधानियां!
Share:

कोरोना महामारी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। इस समय लोगों को बचकर रहने की सलाह दी जा रही है। फिलहाल ओमीक्रॉन ने कोहराम मचाया हुआ है और यह दुगनी तेजी से अपने पाँव पसार रहा है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। इस लहर के चलते एक बार फिर से लोग घरों में बंद होना शुरू हो गए हैं। कोरोना के कहर के बीच खुद को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी है। ऐसे में जहां हम बार बार हाथ धो रहे या फिर हाथ सैनेटाइज कर रहे हैं, तो इसके साथ ही हमको अपने फोन का भी ध्यान रखना होगा।

जी दरअसल हम अक्सर अपने फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को साफ करना इग्नोर करते हैं हालाँकि इन दिनों जिस तरह से कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार हो रहा है, उससे सावधान होने की जरूरत है। आप सभी को बता दें कि दुनिया भर में नया कोविड -19 वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के साथ स्वच्छता की आवश्यकता एक बार फिर स्पष्ट हो गई है। ऐसे में हाथों के साथ-साथ हमें अपने हर समय उपयोग किए जाने वाले फोन को बैक्टीरिया मुक्त रखने के महत्व को भी जानना चाहिए। जी दरअसल एक अध्ययन के अनुसार एक सेल फोन टॉयलेट सीट की तुलना में 10 गुना अधिक बैक्टीरिया ले जा सकता है। जी हाँ और ऐसे में यह तो साफ़ हो रहा है कि संक्रमण और वायरस के संभावित संचरण को रोकने के लिए हमारे सेल फोन को कीटाणुरहित करना कितना जरूरी है। केवल यही नहीं बल्कि यह भी कहा जाता है कि मोबाइल फोन का साफ रहना इसलिए आवश्यक है क्योंकि ये सीधे चेहरे या मुंह के संपर्क में आता है भले ही हाथ कितना भी ठीक से क्यों न साफ किया गया हों।

ऐसे में मोबाइल फोन हम सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा हो गया है। इसी के चलते सेल फोन हमें कीटाणुओं और जीवाणुओं से प्रभावित होने के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है। आज के समय में हर किसी की आदत होती है कि फ़ोन को हर जगह, यहां तक कि दूषित वातावरण में भी ले जाते हैं। वहीँ लोगों के बीच फोन दूसरो से साझा करना भी आम है। अक्सर हम अपना फोन किसी दूसरो किसी कारण से दे देते हैं। ऐसा होने से दूसरे के हाथों का संक्रमण फोन के जरिए आप तक पहुंच जाता है। इसका मतलब है कि अगर गलत से आपने किसी कोरोना संक्रमित इंसान तो अपना फोन दिया है, तो वायरस फोन के जरिए आप तक भी पहुंच जाएगा।

कैसे करें बचाव्- किसी को फोन देने के बाद आपको अपने फोन को नियमित रूप से एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स से पोंछना चाहिए। अगर आप इस कोविड के समय में घर के बाहर जा रहे हैं तो कोशिश करें कि बिना सैनेटाइज किए फोन को ना छुएं, किसी से फोन यूज कर रहे हैं तो घर आने के बाद उसको जरूर साफ करें। ऐसे में फोन को साफ करने के बाद ही यूज करें। वहीँ फोन को साफ करने के लिए टाणुरहित स्प्रे के बजाय अल्कोहल स्वैब (60 प्रतिशत पानी और एक मुलायम कपड़े पर 40 प्रतिशत अल्कोहल रगड़) का उपयोग करें।

‘नशे में SRK के बेटे आर्यन ने एयरपोर्ट पर कर दिया पेशाब’, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का सच

कैबिनेट बैठक से पहले सीएम शिवराज ने किया मंत्रियों को संबोधित, कहा- '12 जनवरी को रोजगार...'

कोरोना ने बढ़ाई आफत! IIT भिलाई के रायपुर कैंपस में 50 छात्र हुए संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -