India-US के बीच 2 + 2 बैठक पर सबकी नजरे टिकी, आतंकवाद के अलावा कई अहम मुद्दे पर होगी चर्चा
India-US के बीच 2 + 2 बैठक पर सबकी नजरे टिकी, आतंकवाद के अलावा कई अहम मुद्दे पर होगी चर्चा
Share:

दुनियाभर की नजरे भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 मंत्री स्तरीय वार्ता पर टिकी है. गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा कि नई दिल्‍ली और वाशिंगटन के बीच कई साझा मुद्दे हैं, जिन पर आज अहम वार्ता होगी. मॉर्गन ने कहा आतंकवाद, व्‍यापार एवं सुरक्षा से संबंधित कई मसलों पर दोनों देशों के बीच नई रण्‍नीति पर चर्चा होगी. प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत दुनियाभर के कई क्षेत्रों में हमारे लिए विश्वसनीय और महत्वपूर्ण है. राष्ट्रपति ट्रंप की इंडो-पैसिफिक रणनीति में दोनों देशों के संबंध बहुत अहम है. कयास लगाए जा रहे है कि इस वार्ता में कई फैसले लिए जा सकते है.

पाकिस्तान में महिलाओं को मार रही पीएम सेना, बलोच के नेता ने लगाया आरोप...

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इसके पूर्व अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यह बात दोहराई थी कि भारत के साथ उनके कई हित समान है. उन्‍होंने कहा कि भारत के साथ कई साझा कार्यक्रम में दोनों देशों एक समान है. बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ स‍िंह और विदेश मंत्री जयशंकर ने व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ट ट्रंप से एक औपचारिक मुलाकात की. गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 मंत्री स्तरीय बातचीत आज शुरू हो रही है. मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी धरती पर होने वाली इस वार्ता में द्विपक्षीय सुरक्षा को मजबूती देने वाले कुछ अहम समझौते हो सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, कहा- सही नहीं है पहली महिला डॉक्टर की थ्योरी

इस महत्वपूर्ण वार्ता का प्रतिनिधित्‍व भारत की और से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर कर रहे हैं. राजनाथ सिंह और एस जयशंकर अमेरिका हैं.अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने उनकी अगवानी की. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को अमेरिका के वर्जीनिया में नॉरफॉक स्थित नौसैन्य हवाई अड्डे का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने बोईंग लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन भी देखा. दोनों पक्षों ने मजबूत रक्षा संबंध भी जाहिर किए.

2+2 वार्ता: रक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण समझौते पर हुए हस्ताक्षर

अमेरिका के राष्ट्रपति पर चलेगा सत्ता के दुरुपयोग का महाभियोग, प्रस्ताव हुआ पास

इन देशों में 25 नहीं 7 जनवरी को मनाया जाता है क्रिसमस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -