2008 के बाद पहली बार ओलिम्पिक में पहुंची अमेरिका की टीम

अमरीकी पुरुष फुटबॉल टीम ने कोनकाकाफ पुरुष अंडर-20 चैम्पियनशिप (CMU20) के सेमीफाइनल में होंडुरास को हराकर 2008 के उपरांत पहली बार ओलिम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है । अमरीका ने सान पेड्रो सूला के एस्टेडियो मोराजान में शुक्रवार रात हुए मुकाबले में होंडुरास को 3-0 से मात दे दी है। उन्होंने अपने तीनों गोल मैच के शुरुआती 45 मिनट में ही करके न सिर्फ पैरिस 2024 में अपना स्थान पक्का कर लिया है, बल्कि CMU 20 के फाइनल में भी स्थान बना लिया है। फाइनल में अमेरिका का मुकाबला डोमिनिकन गणराज्य से होने वाला है जो सेमीफाइनल में गुआटेमाला को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से मात दे रही है। डोमिनिकन गणराज्य ने भी पैरिस ओलंपिक 2024 में अपनी जगह पक्की कर चुके है।

खबरों से पता चला है कि राज्य की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि ब्रेक डांस खेल को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश में ब्रेक डांस अकादमी शुरू करने की योजना बना रहे है। ब्रेक डांस को ओलम्पिक में शामिल भी किया जा चुका है। पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रेक डान्स 'ब्रेकिंग' के नाम से खेला  जाने वाला है। यशोधरा राजे ने इस बारें में बोला है कि वर्तमान में मध्यप्रदेश खेलों के क्षेत्र में एक विशिष्ट पहचान बना ली है। प्रदेश में जो अकादमियां संचालित हैं, वे सभी अकादमी ऑफ एक्सीलेंस हैं। सिंधिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति द्वारा ब्रेक डांस को ओलम्पिक ब्रेकिंग के नाम से शामिल कटर लिया गया है। ब्रेक डांस को ओलम्पिक में शामिल इसलिए किया गया है, क्योंकि यह डान्स युवाओं में बहुत लोकप्रिय भी कहा जा रहा है।

उन्होंने बोला है कि कई रियलिटी-शो में प्रतिभाओं को परखा जाने लगा है। ब्रेक डांस को खेल के रूप में शामिल करने से कई प्रतिभाओं को अवसर भी दिया जाने वाला है। इतना ही नहीं उन्होंने बोला है कि हमारा लक्ष्य अब अन्तर्राष्ट्रीय पदक है, इसलिए खेल विभाग द्वारा ऐसी ब्रेक डांसिंग प्रतिभाओं को खोजने के लिए प्रतिभा खोज कार्यक्रम आयोजित भी किया जा चुका है।

पंत को किसने बना दिया इतना खूंखार बल्लेबाज़.., जो तेज गेंदबाज़ों को भी जड़ देता है रिवर्स स्वीप

Ind Vs Eng: विराट कोहली फिर फेल, सोशल मीडिया पर दिखा फैंस का गुस्सा

डायमंड लीग में रजत जीत कर नीरज ने कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -