अमेरिका का रक्षा बजट मंजूर, लागत 400 अरब डॉलर
अमेरिका का रक्षा बजट मंजूर, लागत 400 अरब डॉलर
Share:

न्यूयॉर्क: अमेरिकन सीनेट ने देश की सुरक्षा और कुछ घरेलु योजनाओं के लिए बजट को मंजूरी दे दी है, इस बजट की लगत 400 अरब युएस डॉलर है और समयावधि 2 साल के लिए है. डेमोक्रैट्स और रिपब्लिकन सांसद बातचीत के दौर के बाद इस खर्च पर सहमति देने के लिए राजी हुए. इस विधेयक को संसद में मंज़ूरी मिलना ज़रूरी था क्योंकि सरकार के पास सिर्फ़ गुरुवार रात तक का ही सरकारी खर्च चलाने के लिए बजट था इसके बाद फिर से सरकारी दफ्तरों पर ताला लगने की नौबत आ सकती थी.

पिछले महीने भी केंद्र सरकार के हज़ारों कर्मचारी काम पर नहीं जा सके थे, क्योंकि नया बजट सीनेट में पास नहीं हो पाया था. इस बजट के पास होने पर भी संशय जताया जा रहा था क्योंकि प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रैट और रिपब्लिकन सांसद इसका विरोध कर रहे थे. सीनेट के नियमों के तहत किसी बिल को पास कराने के लिए 100 सदस्यों वाले सदन में 60 वोटों की ज़रूरत पड़ती है. सीनेट में फ़िलहाल 51 रिपब्लिकन हैं और उन्हें बजट पास कराने के लिए कुछ डेमोक्रेट सीनेटरों के समर्थन की ज़रूरत थी. 

आपको बता दें कि,  साल 2013 में भी कुछ इन्हीं वजहों से सरकार का कामकाज 16 दिनों के लिए बंद हो गया था.बताया जाता है कि उस गतिरोध में सरकार को दो अरब डॉलर का नुक़सान भी उठाना पड़ा था . 

हवाई हमलों से दहला सीरिया, 31 की मौत

पाकिस्तानियों को इटली से निकाला

सीरिया में फिर हमला, 90 लोगों की मौत और 200 से ज्यादा घायल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -