अब नहीं उड़ेगा बोइंग-777 विमान, इस वजह से बंद की गई उड़ान

Feb 23 2021 01:08 PM
अब नहीं उड़ेगा बोइंग-777 विमान, इस वजह से बंद की गई उड़ान

नई दिल्ली: अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने सभी एयरलाइन कंपनियों से 777 मॉडल के विमानों का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है. दरअसल पिछले हफ्ते डेनवर में इस मॉडल के विमान का इंजन फेल हो गया था. अमेरिकी नियामक ने यूनाइटेड एयरलाइंस के उन एयरक्राफ्ट्स का निरीक्षण किया था, जिसके बाद कंपनी ने यह निर्देश दिया था. यूनाइटेड एयरलाइंस ने रविवार को कहा कि वह अस्थायी रूप से इस मॉडल के एयरक्राफ्ट्स को सेवा से हटा रहा है.

यूनाइटेड एयरलाइंस ने यह ऐलान उड़ान भरने पर दाहिने इंजन के फटने के बाद डेनवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कराई गई आपात लैंडिंग के बाद की है. जाहिर है शनिवार को विमान में लगा प्रैट ऐंड व्हिटनी पीडब्ल्यू 4000 इंजन टुकड़े-टुकड़े होने के बाद उपनगर के इलाकों में गिरा था. हालांकि, विमान को सुरक्षित लैंड कर लिया गया, जिसमें 231 यात्री एवं चालक दल के 10 सदस्य सवार थे. अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) के प्रशासक स्टीव डिकसन ने बयान जारी करते हुए कहा कि प्रारंभिक समीक्षा के आधार पर जानकारी मिली है कि इस मॉडल के विमानों में लगे पंखों के ब्लेड का निरीक्षण करने की बारंबरता बढ़ाने की आवश्यकता है, जिसका उपयोग केवल बोइंग 777 विमानों में होता है. 

बयान में कहा गया कि संभवत: इसका मतलब है कि कुछ विमानों को खड़ा करने की आवश्यकता है. बोइंग ने कहा कि FAA द्वारा निरीक्षण प्रक्रिया स्थापित किए जाने तक उन्हें ऐसा करना होगा.

15 मई के बाद इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे Whatsapp ! जानिए क्यों

आज MP विधानसभा के बजट सत्र में होगा प्रश्नकाल, कई विधेयक हो सकते हैं पेश

25 फरवरी से शुरू होगा अरुणाचल प्रदेश का बजट सत्र