अमेरिकी सीनेट में परमाणु समझौते से संबंधित विधेयक पारित

Apr 16 2015 01:01 AM
अमेरिकी सीनेट में परमाणु समझौते से संबंधित विधेयक पारित

n style="font-weight: bold;">अमेरिका : अमेरिकी सीनेट की समिति ने उस विधेयक को पारित कर दिया है जिसमें ईरान के साथ ओबामा प्रशासन द्वारा जून के अंत तक किए जाने वाले किसी भी तरह के परमाणु समझौते पर कांग्रेस की समीक्षा की मांग की गई है। सीनेट के विदेश संबंध समिति ने मंगलवार को मतदान कराया, जिसमें यह 19-0 से पारित हो गया।

नए विधेयक के तहत राष्ट्रपति बराक ओबामा समीक्षा की अवधि के दौरान ईरान से प्रतिबंध नहीं हटा सकेंगे, समीक्षा की अवधि 60 से घटा कर 52 कर दी गई है। गौरतलब है कि ओबामा ने भी कांग्रेस से मंजूरी न मिलने पर अपने वीटो का इस्तेमाल करने की धमकी दी थी। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने मंगलवार को कहा कि ओबामा समिति की तरफ से पेश समझौते पर हस्ताक्षर के लिए तैयार हैं।

अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी अप्रैल की शुरुआत में ईरान के साथ ढांचागत समझौता तक पहुंचने के बाद जल्द अंतिम दौर की वार्ता शुरू करने के लिए तैयार है और वहीं ओबामा प्रशासन ने बातचीत के बीच किसी भी तरह के हस्तक्षेप का विरोध किया है। कैपिटल हिल में सोमवार और मंगलवार को हुई बैठक के दौरान विदेश मंत्री जॉन केरी ने सीनेटरों से यह अपील की कि वे ओबामा प्रशासन को ईरान के साथ समझौता करने के लिए और अधिक आजादी दें।

प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष जॉन बोएनर ने मंगलवार को एकबार फिर ओबामा प्रशासन पर आरोप लगाया कि यह किसी भी कीमत पर ईरान के साथ समझौता चाहता है और किसी भी समझौते पर कांग्रेस की समीक्षा की मांग दोहराई।