इस स्कूल में अगर पढ़ना है तो पहले बनवाना होगा पासपोर्ट

स्कूल जाना हर बच्चे का अधिकार होता है जिसके चलते उन्हें स्कूल जाने से कोई नहीं रोक सकता. लेकिन एक स्कूल ऐसा है जहां पर जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. आज हम आपको अमेरिका की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहाँ बच्चों को स्कूल जाने के लिए भी पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है. ये बात आपने भी नहीं सुनी होगी. आइये हम बताते है आपको इसकी पूरी जानकारी. 

दरअसल, अमेरिका में एक स्कूल है कोलंबस एलीमेंट्री स्कूल, जहां हर रोज कई बच्चे इंटरनेशनल बॉर्डर पार करके पढ़ने आते हैं. यहां पासपोर्ट के बिना बच्चे का पढ़ना काफी मुश्किल है. इस स्कूल में पढ़ने वाले 600 बच्चों में से 420 बच्चे अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके आते हैं. स्कूल जाने के लिए रोज़ उन्हें बॉर्डर क्रॉस करनी पड़ती है. 

खबर के अनुसार मेक्सिको के प्योर्तो पालोमस में बहुत से ऐसे बच्चे हैं, जिनका जन्म अमेरिका में हुआ है, लेकिन चूंकि यह जगह मेक्सिको में पड़ती है, इसलिए बच्चों को या यहां रहने वाले किसी को भी अमेरिका आने के लिए पासपोर्ट दिखानी पड़ती है. जब वो अमेरिका की सीमा पर पहुंच जाते हैं तो कस्टम क्लियरेंस के लिए अपना पासपोर्ट वहां खड़े अमेरिकी गार्ड को देते हैं. आपको बता दें कि मेक्सिको के स्कूलों में स्पेनिश में पढ़ाई होती है, जबकि अमेरिकी स्कूलों में अंग्रेजी में पढ़ाई होती है.

इसके बाद क्लियरेंस मिलने के बाद बच्चे अमेरिकी सीमा में दाखिल हो जाते हैं. स्कूल की बस सीमा के पास स्थित बस स्टॉप तक आती है और फिर बच्चे उसमें चढ़कर अपने स्कूल चले जाते हैं. इनमें से कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जो बस में चढ़ने के बाद अपना पासपोर्ट अपने पैरेंट्स को दे देते हैं, ताकि वो कहीं खो न जाए. बच्चों को पढ़ाने के लिए पेरेंट्स को ऐसा करना ही पड़ता है.  

सिर्फ चाय बेचकर महीनेभर में 12 लाख रुपये कमा लेता है ये आदमी

महिलाओं को खूब पसंद आ रही पीएम मोदी की तस्वीर वाली साड़ियां

Singles Awareness Day : इसलिए मनाया जाता है 15 फरवरी को सिंगल्स डे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -