ईरान ने रिहा किया अमेरिकी कैदियों को, तीनों पहुंचे जर्मनी

Jan 18 2016 03:52 PM
ईरान ने रिहा किया अमेरिकी कैदियों को, तीनों पहुंचे जर्मनी

बर्लिन : इऱान और अमेरिका के बीच कैदियों की रिहाई को लेकर हुुए समझौते के तहत इरान द्वारा रिहा किए गए तीन अमेरिकी कैदी जर्मनी पहुंच गए है। एक अमेरिकी अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, तीनों को फिलहाल एक अमेरिकी सैन्य शिविर में रखा गया है। रिहा किए गए बंदी कुछ समय तक जेनेवा में थे, वहां से ये लोग जर्मनी पहुंचे है।

इन तीनों कैदियों में से एक वॉशिंगटन पोस्ट के तेहरान संवाददाता जेसन रेजाइयां है। रेजाइंया को 18 महीने पहले इरान में गिरफ्तार कर लिया गया था। वॉशिंगटन में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हमें इस बात की पुख्ता जानकारी है कि इरान से रिहा किए गए कैदी जर्मनी पहुुंच गए है। स्विस वायु सेना के विमान से ये पहले तेहरान से जेनेवा गए और वहां से एक अन्य विमान में जर्मनी गए।

स्विस विदेश मंत्रालय ने भी बताया कि तीनों कैदियों के पास अमेरिका औऱ इररान की दोहरी नागरिकता है और ये जमनी में अमेरिका के ठिकानों पर रुकेंगे। सीनियर अमेरिकी राजनयिक ब्रेट मैकगर्क ने ट्वीट कर कहा कि रिहा किे ग तीनों बंदी रेजाइंया, एक इसाई पादरी सईद अबेदीनी और पूर्व अमेरिकी मरीन आमिर हकमाती है।

ईरान ने कैदियों की रिहाई की घोषणा पश्चिमी ताकतों के साथ तेहरान के ऐतिहासिक परमाणु समझौते के कार्यान्वयन के कुछ घंटे बाद शनिवार को की थी। वॉशिंगटन ने प्रतिबंध और कारोबार पर लगी रोक का उल्लंघन करने के आरोपी सात ईरानियों को माफी दे दी थी जिसके एवज में ईरान ने इन अमेरिकी बंदियों को रिहा किया है।