अमेरिका में होने वाला G-7 समिट टला, कोरोना के चलते ट्रम्प ने लिया फैसला
अमेरिका में होने वाला G-7 समिट टला, कोरोना के चलते ट्रम्प ने लिया फैसला
Share:

न्यूयॉर्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि उन्हें सितंबर या उसके बाद तक ग्रुप ऑफ सेवन समिट (G-7 Summit) को स्थगित करना होगा. बता दें कि यह वार्षिक शिखर सम्मेलन इस साल 10-12 जून के दौरान अमेरिका में आयोजित होने वाला था. किन्तु फिलहाल इसे सितंबर तक के लिए टाल दिया गया है. व्हाइट हाउस ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए वीडियो सम्मेलन के माध्यम से इसकी मेजबानी की जाएगी.

ट्रंप ने कहा- 'मैं G-7 समिट को स्थगित कर रहा हूं क्योंकि मुझे नहीं लगता कि विश्व में जो चल रहा है उसे G-7 सही से दर्शा पा रहा है.' उन्होंने यह भी कहा कि वो आमंत्रितों की लिस्ट को और बढ़ा रहे हैं और उन्होंने फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया, रूस, दक्षिण कोरिया और भारत को भी शामिल किया है. आमंत्रितों की मूल सूची में जो सदस्य हैं वे विश्व की सबसे उन्नत अर्थव्यवस्थाएं हैं. हालांकि, वर्तमान प्रारूप के हिसाब से अमेरिकी राष्ट्रपति को लगता है कि इस सूची में देशों का समूह काफी पुराना है.

इस बैठक के लिए अतिथि सूची का विस्तार करने का इरादा स्पष्ट कर दिया गया है, हालांकि ये यह अभी भी साफ़ नहीं है कि ये परिवर्तन स्थायी होंगे या नहीं. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता एलिसा फराह ने कहा कि राष्ट्रपति चाहते हैं कि शिखर सम्मेलन में देश चीन पर बात करें. डोनाल्ड ट्रंप ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग की जगह व्यक्तिगत G-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का सुझाव दिया था, क्योंकि आलोचकों का मानना ​​है कि इससे उन्हें यह दिखाने का अवसर मिलता कि कैसे अमेरिका ने महामारी पर नियंत्रण पाया है और अब  वापस सामान्य स्थिति में आ गया है.

पाकिस्तान में तेजी से फ़ैल रही महामारी, अब 'अफरीदी' भी पाए गए पॉजिटिव

इस खूबसूरत देश में कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत, चीन से लगती है बॉर्डर

आखिर कैसे जानवरों से इंसानों में पहुंचा कोरोना ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -