अब डोनाल्ड ट्रम्प भी मनाएंगे दिवाली, तोड़ी 15 साल पुरानी परंपरा

Nov 09 2018 10:23 AM
अब डोनाल्ड ट्रम्प भी मनाएंगे दिवाली, तोड़ी 15 साल पुरानी परंपरा

वॉशिंगटन. भारत में सात नवम्बर को दिवाली का त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया गया था. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी इस भारतीय त्यौहार को हर्षोउल्लास से मनाया गया था. अब दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक माना जाने वाला अमेरिका भी भारतीय इतिहास के इस त्यौहार के रंग में रंगने जा रहा है. दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जल्द ही वाइट हाउस में दिवाली मनाए जाने की घोषणा की है.

अफगानिस्तान: सुरक्षाबल और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़, 16 आतंकी ढ़ेर

दरअसल अमेरिका के व्हाइट हाउस की ओर से हाल ही में एक बयान जारी किया गया है जिसमे जानकारी दी गई है कि अमेरिका के  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 13 नवंबर यानी आगामी मंगलवार को अपने ‘ओवल ऑफिस’ में दीवाली मनाएंगे. इस बयान में ट्रंप के उप-सहायक राज शाह ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने ओवल ऑफिस में मंगलवार को दीया जलाकर दीपावली मनाएंगे. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने बीते बुधवार भारत समेत पूरी दुनिया को दिवाली की  शुभकामनाएं दी थी और साथ ही यह भी कहा था कि यह भारत एवं अमेरिका के बीच के रिश्तों को बेहतर बनाने का एक ख़ास अवसर है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भेजा गया समन, चुनाव के दौरान छिपाई थी महत्वपूर्ण जानकारी 

आपको बता दें कि अमेरिका में व्हाइट हाउस में हर साल भारत के साथ दिवाली मानाने की परंपरा 15 सालों से चली आ रही है. लेकिन  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते  7 नवंबर को  दिवाली नहीं मना कर इस  15 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया था. इसके बाद उन्होंने एक बयान में अमरीका के मध्यावधि चुनावों में उनकी व्यस्तता को इसकी वजह बताया है.

ख़बरें और भी 

चीन ने पेश किया इंजीनियरिंग का एक और नमूना, समुद्र के नीचे बनाई दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग

ताजिकिस्तान की जेल में हुई झड़प, 20 कैदियों की मौत

सिंगापुर में दो भारतवंशी फोड़ रहे थे पटाखे, पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

?