अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में इस्तेमाल इस कार के फीचर्स जान हैरान रह जाएंगे आप ..................
अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में इस्तेमाल इस कार के फीचर्स जान हैरान रह जाएंगे आप ..................
Share:

भारत में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के दौरे से सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतज़ाम किये गए है। डोनाल्ड ट्रम्प की सुरक्षा में कुछ ख़ास वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है इसमें सबसे दमदार वहां है जिसमे खुद ट्रम्प सफर करते है और डोनाल्ड ट्रम्प के इस भारत दौरे में ट्रंप के साथ ही उनकी दमदार कार The Beast भी सुर्खियों में है। ट्रंप अपनी इस कार को लेकर इंडिया आए हैं। बेहद शानदार सुविधाओं से लैस इस कार पर बम का भी कोई असर नहीं हो सकता। आज हम आपके साथ इस कार से जुडी कुछ ख़ास बाते शेयर करने जा रहे है जिसे जानकार आप हैरान रह जाएंगे, तो देर किस बात की है आइये जानते है इस बारे में .............

डॉनल्ड ट्रंप की इस दमदार कार में पम्प-ऐक्शन शॉटगन्स, आंसू गैस कैनन्स और अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए ब्लड बैग्स हैं। कार के बूट (डिग्गी) में आंसू गैस, फायरफाइटिंग सिस्टम और स्मोक स्क्रीन डिस्पेंसर हैं।बीस्ट के पीछे के कम्पार्टमेंट में अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा चार और लोग बैठ सकते हैं। कार के कैबिन को एक शीशे से दो हिस्सों में किया गया है, जिसे सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति यानी ट्रंप नीचे कर सकते हैं। आपात स्थिति के लिए कार में एक पैनिक बटन और ऑक्सीजन सप्लाई की भी व्यवस्था है। बीस्ट की बॉडी 5-इंच मोटी है, जिसे स्टील, टाइटेनियम, ऐल्युमीनियम और सिरेमिक से बनाया गया है। कार के फ्रंट में आंसू गैस ग्रेनेड लॉन्चर और नाइट विजन कैमरे हैं। चेसिस पर बेहद मजबूत स्टील प्लेट्स दिए गए हैं, जिसके चलते कार पर बम और माइन्स का भी असर नहीं होगा। बीस्ट के टायर पंक्चर नहीं होते हैं। अगर टायर फट जाएं, तो भी इसका कुछ नहीं बिगड़ेगा और इस कार को चलाया जा सकेगा।

इस कार की सबसे ख़ास बात ये है की इसमें ड्राइवर और राष्ट्रपति का कैबिन अलग-अलग है। ड्राइवर के कैबिन में एक प्रॉपर कम्युनिकेशन और जीपीएस ट्रैकिंग सेंटर है। इस कार के ड्राइवर को यूएस सीक्रेट सर्विस ने प्रशिक्षित किया है। ड्राइवर हर तरह की चुनौतीपूर्ण ड्राइविंग परिस्थितियों का सामना कर सकता है। उसे किसी भी आपात स्थिति में निकलने के लिए ट्रेनिंग दी गई है। वह 180-डिग्री टर्न पर भी परफॉर्म कर सकता है।बीस्ट की खिड़कियां ग्लास और पॉलीकार्बोनेट की पांच लेयर से बनी हैं। इन पर गोलियों का कोई असर नहीं होता। ट्रंप की कार में एक मात्र ड्राइवर की खिड़की खोली जा सकती है और वह भी सिर्फ 3-इंच तक।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आगरा दर्शन में ये गाड़िया होंगी शामिल .....

टोयोटा ने इस अंतर्राष्ट्रीय मॉडल की SUV का टीज़र किया लांच, जाने फीचर्स

फ्रेंच ऑटोमोटिव कंपनी ने भारत में खोला पहला शोरूम, लांच होगी ये क्रॉसओवर कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -