कोरोना वैक्सीन के लिए तैयार अमेरिका, राज्यों को दिए ये निर्देश

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार ने तमाम राज्यों को एक नवंबर से कोरोना वायरस टीके वितरित करने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं. अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने 27 अगस्त को राज्यों के गवर्नरों को लिखे पत्र में कहा कि जल्द ही हमें मेककेसन कॉरपोरेशन की तरफ से अनुमति पत्र मिल जाएगा, जिसने राज्यों स्थानीय स्वास्थ्य विभागों तथा अस्पतालों सहित कई जगहों पर टीकों के वितरण के लिए रोग नियंत्रण केन्द्र (CDC) से करार कर रखा है.

रेडफील्ड ने लिखा कि CDC इन टीकों के वितरण का कार्य तेज करने में आपसे सहयोग का आग्रह करता है. आपसे अनुरोध किया जाता है कि अगर जरुरत हो तो आप एक नवंबर 2020 तक इन केंद्रो को पूरी तरह संचालित करने के लिए आवश्यक बंदोबस्त करें. कोरोना वायरस की वैक्सीन के इस्तेमाल के शुरुआती परिणामों में किसी तरह की सुरक्षा संबंधी समस्या सामने नहीं आई है, साथ ही यह पता चला है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली की अपेक्षित प्रतिक्रिया को बढ़ाता है. रिसर्चर्स के हवाले से न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने इस संबंध में जानकारी दी गई.

अमेरिकी सरकार ने मेरीलैंड के गिथर्सबर्ग स्थित नोवावेक्स कंपनी को वैक्सीन के विकास निर्माण के लिए 1.6 अरब डॉलर की सहायता दी. यह वैक्सीन तीन सप्ताह के अंतर पर दो शॉट के रूप में दिया जाता है. इसमें कोरोना वायरस से प्राप्त प्रोटीन होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

वोडाफोन-आइडिया को मिलेगी संजीवनी ! ये कंपनियां कर सकती हैं बड़ा निवेश

ब्राजील ने लिया बड़ा फैसला, पुरुषों की फुटबॉल टीम के बराबर महिलाओं को मिलेगा वेतन

यहां बच्चों को स्कूल जाने के लिए रोज पार करना पड़ती है इंटरनेशनल बॉर्डर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -