वॉलमार्ट ने दी भारत में करोडो की रिश्वत
वॉलमार्ट ने दी भारत में करोडो की रिश्वत
Share:

भारत में रिश्वत देने को लेकर अमेरिका की मल्टीनेशनल रिटेल कंपनी वॉलमार्ट पर शक जाहिर किया जा रहा है. इस मामले में जारी एक खबर से यह बात सामने आई है कि वॉलमार्ट के द्वारा भारत में जिस संदिग्ध रिश्वत का खुलासा किया जा रहा है उसके अंतर्गत कई पदों पर तैनात कर्मचरियों को हजारों बार छोटी-छोटी राशि का भुगतान किया गया है ताकि सीमा शुल्क विभाग से अपने सामान को बाहर करवाया जा सके या फिर जमीन सम्बंधित मंजूरी प्राप्त की जा सके. जारी रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि लोगो से जानकारी में यह पता चला है कि बड़ी संख्या में 200 डॉलर से भी कम के भुगतानों को कई बार अंजाम दिया गया है. जबकि कई बार तो इस रिश्वत की कीमत 5 डॉलर भी देखने को मिली है. लेकिन कहा जा रहा है कि जब इन सभी भुगतानों को मिला दिया जाता है तो यह राशि करोडो डॉलर तक पहुँच जाती है.

सूत्रों से ही इस बात का भी पता चला है कि भारती एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ वर्ष 2013 के दौरान संयुक्त उद्यम में खुदरा दुकानें खोले जाने की योजना को भी रद्द कर दिया गया था और यहाँ केवल एक थोक विक्रेता बनना ही पसंद किया था. यह बात भी सामने आई है कि वॉलमार्ट के द्वारा पिछली UPA सरकार पर रिटेल सेक्टर को लेकर दबाव बनाया गया था. और इस सम्बन्ध में ही अमेरिकी कांग्रेस में लाबिंग भी की जा रही थी.

खबर से यह बात सामने आई है कि भारत में इस तरह के रिश्वत के मामले के लिए वॉलमार्ट को अमेरिका के विदेशी भ्रष्ट व्यवहार अधिनियम (FCPA) के प्रावधानों के तहत दंड नहीं दिया जा सकता है, क्योकि इससे उसे किसी भी रूप में मुनाफा नहीं होने की खबरे सामने है. इसलिए यह कहा जा रहा है कि वॉलमार्ट पर कोई बड़ा जुर्माना नहीं लगना है क्योकि यहाँ उसे कोई मुनाफा नहीं हुआ है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -