क्या बन चुकी है कोरोना की वैक्सीन ? अमेरिकी कंपनी ने किया ये ऐलान
क्या बन चुकी है कोरोना की वैक्सीन ? अमेरिकी कंपनी ने किया ये ऐलान
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दवा का मनुष्यों में परीक्षण शुरू करने का ऐलान किया है. कंपनी ने उम्मीद जाहिर की है कि इस महामारी की इसी साल दवा आ जाएगी. बायोटेक्नोलॉजी कंपनी नोवावैक्स (Novavax) के प्रमुख रिसर्चर डॉ. ग्रिगोरी ग्लेन ने बताया है कि कंपनी ने पहले चरण का टेस्ट शुरू कर दिया है. जिसमें मेल्बर्न और ब्रिस्बेन शहरों के 131 स्वयंसेवियों पर दवा का टेस्ट किया जाएगा.

ग्लेन ने ‘नोवावैक्स’ के मैरीलैंड स्थित हेडक्वार्टर से ऑनलाइन प्रेस वार्ता में कहा है कि, ‘हम दवा और टीकों का साथ ही यह सोच कर निर्माण कर रहे हैं कि हम दिखा पाएंगे कि यह असरदार है और वर्ष के अंत तक इसे लोगों के लिए मुहैया करा सकेंगे.’ उल्लेखनीय है कि चीन, अमेरिका और यूरोप में लगभग दर्जन भर प्रायोगिक दवाएं परीक्षण के शुरुआती चरण में हैं अथवा उनका परीक्षण आरंभ होने वाला है. अभी यह साफ़ नहीं है कि इनमें से कोई भी दवा सुरक्षित और असरदार साबित होगी भी या नहीं, किन्तु कई दवाएं अलग-अलग तरीकों से काम करती हैं और भिन्न तकनीकों से निर्मित की गई हैं, इससे इस बात की उम्मीद बढ़ी है कि इनमें से कोई दवा कारगर हो सकती हैं.

आपको बता दें कि ‘नोवावैक्स’ ने पिछले महीने कहा था कि हम जो दवा तैयार करते हैं उसमें हम वायरस को हाथ भी नहीं लगाते, किन्तु अंतत: यह रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए किसी वायरस जैसा ही प्रतीत होता है.’ आपको बता दें कि अभी तक कोरोना वैक्सीन बन जाने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। 

दुनिया के सबसे बड़े जुआ व्यापारी का निधन

ऑस्ट्रेलिया को चीन की धमकी, कहा- अगर अमेरिका का साथ दिया तो तकलीफों का सामना करना होगा

NASA की 'हबल' दूरबीन के खींची दुर्लभ तस्वीर, पहली बार दिखा आकाश गंगा का ऐसा स्वरुप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -