इस अमरीकी कारोबारी ने BHU को दान किए 7.76 करोड़ रुपए, जानिए वजह ?

इस अमरीकी कारोबारी ने BHU को दान किए  7.76 करोड़ रुपए, जानिए वजह ?
Share:

वाराणसी: अमेरिका के उद्यमी देश देशपांडे और उनकी पत्नी जयश्री देशपांडे ने अपने पिता के सम्मान में IIT (बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी) को एक मिलियन डॉलर (7,76,30,000 रूपये) का डोनेशन दिया है. 1948 बैच के स्टूडेंट रहे श्रीनिवास देशपांडे के नाम पर IIT के मुख्य पुस्तकालय का नाम रखा जाएगा. 24 जून को नामकरण समारोह का आयोजन होगा.

देश देशपांडे ने जानकारी दी है कि उनके पिता श्रीनिवास देशपांडे का जन्म- 2 मार्च, 1925 को हुआ. उन्होंने IIT-BHU से 1948 में औद्योगिक रसायन विज्ञान में प्रथम श्रेणी में BSc पूरा किया, फिर अगले 31 वर्षों तक सार्वजनिक क्षेत्र में काम करते हुए 1980 में संयुक्त श्रम आयुक्त के पद से कर्नाटक सरकार से रिटायर्ड हुए. देश देशपांडे ने कहा है कि, 'BHU के प्राचार्य डॉ. गोडबोले के साथ एक संयोगवश मुलाकात ने मेरे पिता को इस यूनिवर्सिटी में शिक्षा के लिए प्रेरित किया और इस यूनिवर्सिटी ने उनका और हमारे परिवार का जीवन बदल दिया. हमें उम्मीद है कि इस विनम्र उपहार से भविष्य में पुस्तकालय के सैकड़ों लोगों के जीवन पर समान असर पड़ेगा.'

इस अवसर पर IIT (बीएचयू) फाउंडेशन के प्रमुख अरुण त्रिपाठी ने कहा कि, 'हम देशपांडे और उनकी पत्नी जयश्री के इस अहम उपहार के लिए आभारी हैं. देशपांडे प्रसिद्ध समाज सेवी हैं. हम सौभाग्यशाली हैं कि श्रीनिवास देशपांडे हमारे पूर्व छात्र रहे और दूसरों की सहायता करने की उनकी प्रतिबद्धता से हम प्रेरित हैं.

ऑनलाइन गेम में हारा रुपए तो 23 वर्षीय युवक ने दे दी जान, सुसाइड नोट में लिखी चौंकाने वाली बात

यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब ट्रेन से एक्स्ट्रा सामान ले जाने पर नहीं लगेगा चार्ज

कानपुर हिंसा: दंगाइयों के घरों पर क्यों न चले बुलडोज़र ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -