अफगानिस्तान के अस्पताल पर अमेरिकी हमला,19 लोग मरे

अफगानिस्तान के अस्पताल पर अमेरिकी हमला,19 लोग मरे

शनिवार को अफगानिस्तान के कुंडूज शहर में एक अस्पताल पर अमेरिकी हवाई हमले में करीब 19 लोग मारे जाने की खबर है. इस बमबारी की संयुक्त राष्ट्र राइट्स चीफ जायद राद अल हुसैन ने घोर निंदा की है और इसे एक अक्षम्य अपराध बताया है. एमएसएफ नाम से मशहूर डॉक्टर्स विदआउट डॉक्टर्स नाम की एक फ्रेंच संस्था ने बताया कि हमले में दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गये हैं. आपको बता दे की इस अस्पताल में क्षमता से ज्यादा लोग भर्ती हैं. और इन हमले ने इमारत को आग की लपटों में ले लिया.

संस्था ने बताया कि यह के स्थानीय समयानुसार रात 2.10 बजे लगातार बमबारी के दौरान कुंडूज में एमएसएफ ट्रामा सेंटर पर कई बार बम बरी की गई. 12 कर्मचारी और तीन बच्चों समेत कम से कम सात मरीजों की मौत हो गई है और लगभग 37 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने इस बमबारी को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन बताया है. एमएसएफ ने इस हमले की कुछ तस्वीरें फेसबुक पर भी पोस्ट की हैं. नाटो ने माना कि अमेरिकी बल हमले के पीछे हो सकते हैं, लेकिन एमएसएफ के विशेष दावों पर अब तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

एमएसएफ अस्पताल ने अब तक सभी पक्षों के युद्ध में घायलों का इलाज किया है. जायद ने कहा कि अगर अदालत में जानबूझकर अस्पताल पर हवाई हमला करने की बात साबित होती है तो यह युद्ध अपराध हो सकता है. यह घटना बेहद दुखद, अक्षम्य और संभवत: आपराधिक भी है. अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कहा कि इसकी अभी जांच की जा रही है.