OMG ! सूर्य की तरफ NASA ने रवाना किया ऑर्बिटर, अब खुलेंगे कई राज़
OMG ! सूर्य की तरफ NASA ने रवाना किया ऑर्बिटर, अब खुलेंगे कई राज़
Share:

नई दिल्ली: अंतरिक्ष की दुनिया में कई हैरतंअगेज़ खोजों को अंजाम देने के बाद अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) और यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) ने अब सूर्य का रुख़ किया है.  सोमवार को NASA और यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए सोलर ऑर्बिटर मिशन लॉन्च किया. यह ऑर्बिटर सूर्य के ध्रुवों की पहली तस्वीरें लेगा. भारतीय समय के मुताबिक, इसे सोमवार सुबह 9:33 बजे फ्लोरिडा के केप कैनेवरल स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया. 

यह ऑर्बिटर सूर्य के नजदीक पहुंचने के लिए 7 साल में करीब 4 करोड़ 18 लाख किलोमीटर की यात्रा तय करेगा. इस स्पेस क्राफ़्ट में 10 उपकरण लगाए गए हैं. इसमें हाई रिज़ोल्यूशन तस्वीरें खींचने वाले 6 उपकरण हैं. इससे सूर्य की जानकारी विस्तार के साथ हम तक पहुंच सकेगी. इस स्पेस क्राफ़्ट के माध्यम से सूरज के ध्रुवीय क्षेत्र की पहली बार तस्वीर ली जाएगी. इस मिशन में शामिल इंपेरिकल कॉलेज लंदन से संबंधित वैज्ञानिक हेलन ओ'ब्रायन के अनुसार, "इतिहास में कभी भी सूर्य की इतनी पास से तस्वीर नहीं ली गई. आशा है कि हमें कुछ दिलचस्प तस्वीरें देखने को मिलेंगी."

ऑर्बिटर सूर्य के संबंध में उन सभी सवालों के जवाब खोजने का प्रयास करेगा, जो हमारे सोलर सिस्टम पर प्रभाव डालते हैं. ऑर्बिटर के लिए तय प्रोग्राम में सूर्य की सतह पर निरंतर उड़ने वाले आवेशित कणों, हवा के प्रवाह, सूर्य के भीतर चुंबकीय क्षेत्र और इससे बनने वाले हेलिओस्फियर के संबंध की जांच शामिल है.

कोरोनावायरस: क्या अपने 20 हज़ार मरीजों को मार डालेगा चीन ?

बढ़ गई कोरोना से मरने वालों की संख्या, 40 हजार से ज्यादा संक्रमित

Bill Gates ने खरीदा सुपर लक्ज़री Yacht, खासियत जानकार घूम जाएगा दिमाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -