अमेरिका ने दलाई लामा को दी जन्मदिन की बधाई, भारत से कहा- धन्यवाद
अमेरिका ने दलाई लामा को दी जन्मदिन की बधाई, भारत से कहा- धन्यवाद
Share:

वाशिंगटन: बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा सोमवार को अपने 85वां जन्मदिन मना रहे थे. इस अवसर पर पूरी दुनिया से उन्हें बधाई संदेश मिले. अमेरिका ने भी दलाई लामा को जन्मदिन की बधाई दी, इसके साथ ही अमेरिका ने भारत को भी धन्यवाद कहा, क्योंकि दलाई लामा 1959 से भारत में ही रह रहे हैं. चीन की कम्युनिस्ट सरकार द्वारा तिब्बत में दमन शुरू करने के पश्चात 1959 में दलाई लामा अपने समर्थकों के साथ भारत आ गए थे, तब भारत ने लगभग पौने दो लाख तिब्बतियों को पनाह दी थी.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के दक्षिण एशियाई विभाग ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'दलाई लामा को जन्मदिन की शुभकामनाएं, जिन्होंने दुनिया में शांति का संदेश फैलाया. वो तिब्बतियों के संघर्ष का प्रतीत हैं. हम भारत का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने 1959 से ही दलाई लामा और तिब्बतियों को पनाह दी.' उल्लेखनीय है कि अमेरिका के कई बड़े सीनेटर और अधिकारियों ने दलाई लामा को जन्मदिन की मुबारकबाद दी.

भारत में भी कई केंद्रीय मंत्रियों, हस्तियों, नेताओं ने दलाई लामा को बर्थडे विश किया. हालांकि, पीएम मोदी की तरफ से ट्विटर पर कोई बधाई संदेश नहीं दिया गया. आपको बता दें कि चीन आज भी दलाई लामा को अपना शत्रु ही समझता है और कई बार भारत के साथ दलाई लामा की करीबी देखकर उसे समस्या होती है. अब जब चीन और भारत के बीच बॉर्डर विवाद चल रहा है, ऐसे में दलाई लामा के संदेश पर हर किसी की निगाहें टिकी हुई थीं.

ब्रिटेन को भी 'धोखा' दे रहा चीन, अब UK ने कड़े शब्दों में दी चेतावनी

बुरी तरह घिरी जिनपिंग सरकार, चीन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट पहुंचे उइगर मुस्लिम

भारत के नक्शेकदम पर अमेरिका, चीन के खिलाफ उठा सकता है बड़ा कदम

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -