ईरान पर लगेंगे सबसे कड़े प्रतिबन्ध- अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिका का ईरान पर शिकंजा कसता ही जा रहा है. ट्रम्प प्रशासन के ईरान के साथ परमाणु करार तोड़ने के बाद, अमेरिका ने सख्त रुख अपनाते हुए ईरान पर कुछ आर्थिक प्रतिबन्ध लगाए थे. साथ ही ट्रम्प ने आतंकी संगठन को मदद देने के आरोप में ईरान के एक बैंक प्रमुख को भी वैश्विक आतंकी बताया था. जिसके बाद अब अमेरिका ने ईरान को आखिरी चेतावनी दी है, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने कहा है कि अगर ईरान ने नीतियों में बदलाव नहीं किया तो, उसपर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबन्ध लगाए जा सकते हैं.

पोम्पियो ने कहा है कि,  ईरान को आर्थिक प्रतिबंधों से राहत तभी मिल सकती है जब अमेरिका इस बात से संतुष्ट हो जाएगा कि ईरान की नीतियों में वास्तविक बदलाव आ गया है, उन्होंने ईरान के सामने 12 मांगें भी रखी है. साथ ही माइक पोम्पियो ने वैश्विक भागीदारों व मित्रों सहित भारत से समर्थन की मांग की है. 
 
गौरतलब है कि ईरान और कई अन्य देशों के बीच हुए परमाणु समझौते से अमेरिका कुछ हफ्ते पहले निकल चुका है और अब विदेश मंत्री ने ईरान के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की धमकी दी है, यहाँ तक कि ईरान में जो देश या कंपनियां कारोबार कर रही हैं उन पर भी अमेरिका कार्यवाही कर सकता है.

इमरान खान को 5 मानहानि के नोटिस

सीरिया सेना को मिली बड़ी सफलता IS को खदेड़ा

मैं राष्ट्रपति पुतिन का आभारी हूं- पीएम मोदी

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -