जानिए क्या ख़ास है इस विमान में, जो सिर्फ भारत को बेचना चाहता है अमेरिका
जानिए क्या ख़ास है इस विमान में, जो सिर्फ भारत को बेचना चाहता है अमेरिका
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी रक्षा कंपनी की तरफ से केवल भारत को अत्याधुनिक लड़ाकू विमान F-21 बेचने का ऑफर दिया गया है. विमान कंपनी लॉकहीड मार्टिन के अधिकारी ने बताया है कि अगर भारत 114 लड़ाकू विमानों का ऑर्डर देता है तो केवल उसी को यह विमान प्रदान किए जाएंगे, अन्य किसी देश को ऐसे फाइटर जेट नहीं दिए जाएंगे.

यह लड़ाकू विमान अमेरिका जेट F-16 से बहुत अधिक एडवांस है जो कम ईंधन में लंबी दूरी तय कर सकता है. इसके साथ ही फाइटर जेट में अधिक हथियार ले जाने की क्षमता है और इसे भारत की जरूरतों के अनुसार ही तैयार किया गया है. लॉकहीड मार्टिन कंपनी के रणनीतिकार विवेक लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि F-16 और  F-21 में बहुत अंतर है और इस आधुनिक विमान में लगा रडार पिछले विमान की तुलना में अधिक शक्तिशाली है.

कंपनी लॉकहीड मार्टिन के विवेक लाल ने कहा कि अगर भारत इस विमान को खरीदने का अनुबंध करता है तो यह विमान विश्व के किसी अन्य मुल्क को नहीं बेचा जाएगा. साथ ही इस पेशकश के माध्यम से अमेरिकी कंपनी यूरोपीय और रूसी विमान कंपनियों से विमान बिक्री की रेस में आगे निकलना चाहती है. अमेरिकी विमान कंपनी ने कहा है कि अगर लॉकहीड को अनुबंध मिला तो वह भारत के टाटा ग्रुप के साथ F-21 अत्याधुनिक केंद्र बनाएगी. इससे भारत में रक्षा निर्माण का ढांचा तैयार करने में सहायता मिलेगी. 

अमेरिका-ईरान की तनातनी में सऊदी अरब का नुकसान, दो तेल टैंकरों में हुआ हमका

जिस उम्र में युवा टाइमपास करते हैं उस उम्र में कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने में व्यस्त रहते थे जुकरबर्ग

दुनिया की कुछ बेहद खूबसूरत महिला, हर कोई है इनका कायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -