पांच पाकिस्तानी परमाणु चोरी करने का कर रहे थे प्रयास, अमेरिका ने खुफिया जानकारी पर पकड़ा

Jan 17 2020 05:24 PM
पांच पाकिस्तानी परमाणु चोरी करने का कर रहे थे प्रयास, अमेरिका ने खुफिया जानकारी पर पकड़ा

दुनिया के ताकतवर देश अमेरिका ने परमाणु चोरी में पांच पाकिस्‍तानियों को धरा है. अमेरिका के न्‍याय विभाग के मुताबिक ये पांच पाकिस्तानी कनाडा, हांगकांग और ब्रिटेन में रहते हैं. विभाग का कहना है कि ये अपनी फ्रंट कंपनियों के लिए दुनियाभर से खरीदफरोख्‍त करने का नेटवर्क चलाते थे. इनकी फ्रंट कंपनियां अडवांस्ड इंजिनियरिंग रीसर्च ऑर्गनाइजेशन और पाकिस्तान ऐटमिक एनर्जी कमिशन (पीएईसी) के लिए अमेरिका में बने उत्पाद खरीदती है. यह कंपनी अमेरिका से सामानों का निर्यात बिना एक्सपोर्ट लाइसेंस के ही करती है. यह अमेरिकी कानून का उल्लंघन है.

हवाई जहाज में एक्स्ट्रा ईंधन पड़ जाता है भारी, जानिए क्या होता है विमान डंपिंग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन आरोपियों में मुम्मद कामरान वली पाकिस्तान में रहता है. मुहम्मद अहसान वली और हाजी वली मुहम्मद शेख कनाडा में रहता है.अशरफ खान मुहम्मद का ठिकाना हांगकांग में हैं, जबकि अहमद वहीद ब्रिटेन में रहता है.इन सब पर इंटरनेशनल एनर्जी इकनॉमिक पावर्स ऐक्ट और एक्सपोर्ट कंट्रोल रिफॉर्म ऐक्ट के उल्लंघन की साजिश रचने का आरोप निर्धारित किया गया है.

सैयद अकबरुद्दीन ने दिया बड़ा बयान, कहा-चीन ने कश्मीर के मुद्दे पर बंद कमरे में....

इस मामले को लेकर अमेरिकी असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल जॉन सी डेमर्स ने कहा कि प्रतिवादियों ने अमिरेका में निर्मित उत्पाद उन संस्थानों को निर्यात किए, जिन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में चिह्नित किया गया है. इन संस्थानों के संबंध पाकिस्तान के हथियार कार्यक्रमों से है. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मुद्दा है जो अमेरिका के लिए एक उदाहरण बन सकता है कि उसे निर्यात के नियमों को लागू करने में कड़ाई बरते.

पाक ने राष्ट्रपति ट्रंप से मांगा साथ, कश्मीर मुद्दे पर चीन की नाकामी के बाद उठाया कदम

डोनाल्ड ट्रम्प की इराक को चेतावनी, कहा- अगर अमेरिका बाहर निकला तो बर्बाद हो जाओगे

PoK में हिमस्खलन ने मचाई तबाही, अब तक 152 लोगों की मौत