US-Taliban deal updates: कतर पहुंचा तालिबान का दल, पाक ने बोली ये बात
US-Taliban deal updates: कतर पहुंचा तालिबान का दल, पाक ने बोली ये बात
Share:

दुनिया के ताकतवर देश अमेरिका के साथ ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर के लिए 31 सदस्‍यीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल कतर पहुंच चुका है. अमेरिकी विदेश सचिव माइक  पोम्पिओ की मौजूदगी में अमेरिका और तालिबान दोनों शांति समझौते पर आज हस्‍ताक्षर करेंगे. इस समझौते के साथ सबसे लंबे अमेरिकी युद्ध का अंत होगा. बता दें कि दोनों पक्षों के बीच शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर कतर की राजधानी दोहा में होगा. इस बीच राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि आज संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका और तालिबान युद्धग्रस्‍त अफगानिस्‍तान में स्‍थायी शांति लाने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर करेंगे. उनका यह बयान ऐसे समय आया है, जब तालिबान और अमेरिका इस ऐतिहासिक करार पर कुछ घंटों बाद साइन करने वाले हैं.

तेज रफ़्तार ट्रेन की चपेट में आई यात्री बस, 20 लोगों की दर्दनाक मौत, कई घायल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत समेत 50 देशों के प्रतिनिधि समझौते के लम्हों के गवाह बनेंगे. माना जा रहा है कि दोहा में भारत और तालिबान पुरानी झिझक छोड़कर एक-दूसरे की तरफ कदम बढ़ा सकते हैं. पाकिस्तान समेत सात देशों के विदेश मंत्रियों को समझौता समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया है. दोनों पक्षों की सहमति से सभी को कतर सरकार ने आमंत्रित किया है. इस समझौते से अफगानिस्तान के गृह युद्ध में फंसे अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के 15 हजार सैनिकों की वापसी संभव होगी. भारत की ओर से कतर में भारतीय राजदूत पी कुमारन समारोह में शामिल होंगे.

कोरोना वायरस का बढ़ा डर, शूटिंग विश्व कप से भारत ने नाम लिया वापस

इस मामले को लेकर पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि यह एक महत्‍वपूर्ण दिन है.उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी चाहता है.तालिबान और अमेरिका एक बड़े समझौते की ओर आगे बढ़ रहे हैं. उन्‍होंने कहा यह संधि अफगानिस्‍तान में शांति और‍ स्थिरता कायम करेगी. ट्रंप ने अपने बयान में आगे कहा है कि मेरे निर्देश पर जल्‍द ही राज्‍य के सचिव माइक पोम्पिओ तालिबान प्रतिनिधियों के साथ इस समझौते पर हस्‍ताक्षर करेंगे. उन्‍होंने कहा कि रक्षा सचिव मार्क ओपोर अफगानिस्‍तान सरकार के साथ संयुक्‍त घोषणा पत्र जारी करेंगे. राष्‍ट्रपति ने कहा कि अगर तालिबान और अफगानिस्‍तान की सरकार इन प्रतिबद्धताओं पर खरी उतरती है तो अफगानिस्‍तान में युद्ध को समाप्‍त करने और अपने सैनिकों को अमेरिका वापसी का मार्ग प्रशस्‍त होगा.

ग्लोबल वार्मिंग के खौफनाक परिणाम, अपने ही बच्चों को खा रहे ध्रुवीय भालू

पीठ की सर्जरी के बाद इस क्रिकेटर ने की टीम में धमाकेदार एंट्री

दुनियाभर के सामने फिर शर्मसार हुआ पाक, वायरल हो रहा पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -